LATEST ARTICLES

BREAKING: अमेठी-रायबरेली के लिए कांग्रेस ने कर दिया एलान

कांग्रेस पार्टी ने अमेठी और रायबरेली से प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया है। अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को टिकट दिया गया है। वहीं रायबरेली से राहुल गांधी के नाम का एलान हुआ है।

किशोरी लाल शर्मा Vs स्मृति इरानी

अमेठी की सीट पर कांग्रेस ने किशोरी लाल शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है। अमेठी सीट पर बीजेपी की ओर से स्मृति इरानी मैदान में हैं। पिछली बार स्मृति इरानी ने राहुल गांधी को अमेठी से हराया था।

राहुल पहली बार रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव

रायबरेली सीट पर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख आज (3 मई) है। ये पहली बार है, जब राहुल गांधी रायबरेली सीट से चुनावी मैदान में होंगे। रायबरेली सीट पर बीजेपी ने दिनेश प्रताप सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है।

अमेठी-रायबरेली गांधी परिवार को ‘गढ़’

अमेठी और रायबरेली गांधी परिवार का गढ़ हैं। रायबरेली सीट से 2019 में सोनिया गांधी जीतकर संसद पहुंची थीं, वहीं अमेठी में राहुल गांधी हार गए थे। राहुल गांधी ने तब अमेठी के साथ ही वायनाड से भी चुनाव लड़ा था जहां से वह जीते थे। सोनिया गांधी अब राज्यसभा जा चुकी हैं और वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी।

कांग्रेस ने कहा- 24 घंटे में अमेठी-रायबरेली पर हो जाएगा फैसला

Samchar UP: यूपी के अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी अभी तक उम्मीदवार का एलान नहीं कर पाई है। इसको लेकर पार्टी की आलोचना भी हो रही तो वही बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस डरी हुई है। इन सबके बीच पहली बार पार्टी ने इन दोनों सीट के लिए रिएक्ट किया। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि कोई डरा हुआ नहीं है। इस बारे में फैसले की घोषणा अगले 24-30 घंटों में की जाएगी। जयराम रमेश ने कहा कि जब तक ऐसा नहीं हो जाता, सारी सूचनाएं और इससे जुड़े सभी आदेश फर्जी हैं। जयराम रमेश से पूछा गया क्या राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को चुनावी रण में उतारने से पार्टी डर रही? इस पर रमेश ने कहा कि कोई देरी नहीं हो रही है। क्या बीजेपी ने रायबरेली में अपने उम्मीदवार की घोषणा की है? स्मृति ईरानी अमेठी से मौजूदा सांसद हैं। भयभीत कोई भी नहीं है। चर्चा चल रही है और फैसला लेने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत किया गया है।

T20 WC के लिए भारतीय टीम का एलान

0
USA और वेस्टइंडीज (संयुक्त रूप से) में होने वाले T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है। टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम रोहित शर्मा (C), यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर, कुलदीप यादव, चहल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप और मो. सिराज। रिजर्व खिलाड़ियों में रिंकू, गिल, खलील और आवेश खान शामिल हैं।   कब से है भारत का मैच? T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत ग्रुप ए का हिस्सा है। इसमें भारत का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ है। दूसरा मैच 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ खेला जाएगा। तीसरा मैच 12 जून को यूनाइटेड स्टेट्स के खिलाफ और ग्रुप का आखिरी मैच 15 जून को कनाडा के खिलाफ खेला होगा।

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड लगवाने वालों के लिए बुरी खबर!

0
ब्रिटेन से आई एक खबर ने पूरे भारत समेत विश्व भर में हाहाकार मचा दिया है। दरअसल वैक्सीन बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन की अदालत में पहली बार माना है कि कोविड-19 की उसकी वैक्सीन से TTS जैसे दुर्लभ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। TTS यानी थ्रोम्बोसइटोपेनिया सिंड्रोम, शरीर में खून के थक्के जमने की वजह बनती है। इससे पीड़ित व्यक्ति को स्ट्रोक, हृदयगति थमने जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट्स को स्वीकार करने के बाद भी कंपनी इससे होने वाली बीमारियों या बुरे प्रभावों के दावों का विरोध कर रही है। यह खबर भारत के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशील्ड नाम से बनाया था।
covishield vaccine news side effect in hindi
covishield vaccine news side effect in hindi
भारत में भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें लोगो को चलते फिरते, व्यायाम करते, डांस करते हार्ट अटैक आए हैं। बहुत से वीडियो ऐसे भी आए हैं कि हार्ट अटैक के बाद तुरंत उसी जगह पर मौत हो गई। कई जानकारों ने अचानक हो रही इन घटनाओं के पीछे कोविड के टीके के साइड इफेक्ट्स बताया। इस मामले में सरकार के आधिकारिक बयान का इंतजार है।  

भदोही: दामाद ने सास के सिर में मार दी गोली

भदोही में एक खौफनाक वारदात की खबर सामने आई है। यहां कोईरौना थाना क्षेत्र के रामकिशुनपुर बसही गांव में पत्नी की विदाई न होने से नाराज पति ने सास को गोली मार दिया। गोली लगने से सास गंभीर रूप से घायल हो गई। गोली की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे महिला के परिजन घटना की सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस गंभीर रूप से घायल महिला को इलाज के लिए गोपीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे। जहां से उसकी स्थिति गंभीर होने पर डॉक्टर ने वाराणसी ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया।
गोली लगने से घायल पान कुमारी देवी की फाइल फोटो।
गोली लगने से घायल पान कुमारी देवी की फाइल फोटो।

क्या है पूरा मामला

दरअसल शुक्रवार को शिवकुमार अपनी पत्नी की विदाई कराने के लिए ससुराल रामकिशुनपुर बसही गांव पहुंचा था। उसी रात रामधनी बिंद की पत्नी पान कुमारी देवी (40) शुक्रवार को खाना पीना खाकर सोने जा रही थी। इसी दौरान दामाद शिवकुमार ने पत्नी की विदाई की बात कहा, तो सास ने विदाई करने से मना कर दी। जिससे गुस्साएं शिवकुमार ने पान कुमारी के सिर मे गोली मार दिया। जिससे महिला गोली लगने के बाद गंभीर रूप से घायल हो गई। वहीं गोली मारने के बाद युवक मौके से फरार हो गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

आखिरकार अखिलेश यादव ने इस सीट से भरा पर्चा

काफी विचार-विमर्श करने के बाद आखिरकार समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कन्नौज से नामांकन कर दिया है। अखिलेश के लिए यह सीट इसलिए भी खास है, क्योंकि उन्होंने अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत कन्नौज लोकसभा से ही की थी। उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के सुब्रत पाठक से होगा।

नामांकन से पहले अखिलेश का ट्वीट

नामांकन से पहले अखिलेश ने कन्नौज से नामांकन की 24 साल पुरानी तस्वीर शेयर की। लिखा-फिर इतिहास दोहराया जाएगा, अब नया भविष्य बनाया जाएगा। इस पोस्ट पर शिवपाल ने लिखा-विजय भव: सर्वदा।  

मुलायम सिंह के इस्तीफे के बाद मैदान में आए थे अखिलेश

साल 2000 में जब मुलायम सिंह यादव ने कन्नौज से इस्तीफा दिया था, तब उन्होंने अखिलेश को यहां से मैदान में उतार दिया था। मुलायम सिंह ने एक रैली में लोगों से अखिलेश को नेता बनाने की अपील की थी। उन्होंने कहा था- कन्नौज वालों, मैं अपना बेटा आपको दे रहा हूं, इसे नेता बना देना। इस वाकये के 24 साल बाद अखिलेश फिर से कन्नौज के मैदान में हैं।

UP में बदला गया स्कूलों का समय

यूपी में भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो गई है। लगातार तापमान बढ़ रही है और इसके साथ ही लू से हाल-बेहाल है। बच्चों के लिए ये काफी परेशानी भरा है। इस गर्मी में बच्चे बीमार भी हो रहे हैं। इन सबको देखते हुए अब स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है।

यूपी में स्कूलों का समय बदला ( UP school time changed )

भीषण गर्मी को देखते हुए अब सभी विद्यालय सुबह 7.30 बजे से दोपहर एक बजे तक चलेंगे। कक्षा एक से लेकर आठ तक के स्कूलों में यह फैसला लागू किया जाएगा। अभी विद्यालयों का समय सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक का है। भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षक व अभिभावक विद्यालयों का समय बदलने की मांग कर रहे थे।

VIDEO! मंच पर अचानक बेहोश हुए नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी एक रैली के दौरान मंच पर बेहोश हो गए। आनन-फानन में उन्हें फौरन मंच से ले जाया गया।

नितिन गडकरी क्यों हुए बेहोश?

लोकसभा चुनाव को देखते हुए गडकरी महाराष्ट्र के यवतमाल के पुसद में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। मंच पर बोलने के दौरान ही वह अचानक लड़खड़ा कर गिर गए। मंच पर मौजूद लोगों ने उन्हें उठाया और तुरंत इलाज के लिए अस्पताल ले गए। बताया जा रहा है तेज गर्मी की वजह से वह बेहोश हो गए थे।

तबीयत ठीक होने के बाद गडकरी ने लिखी ये बात

तबीयत ठीक होने के बाद नितिन गडकरी ने X पर एक पोस्ट के जरिए बताया कि वह अब स्वस्थ्य हैं। उन्होंने लिखा- रैली के दौरान गर्मी की वजह से असहज महसूस किया। लेकिन अब पूरी तरह से स्वस्थ हूं। अगली सभा में सम्मिलित होने के लिए वरूड के लिए निकल रहा हूं। आपके स्नेह और शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद।

चुनाव से पहले बीजेपी की जीत

लोकसभा चुनाव से पहले BJP को गुजरात की सूरत सीट पर जीत मिल गई है। वोटिंग से पहले ही इस सीट पर BJP उम्मीदवार मुकेश दलाल निर्विरोध चुने गए हैं।

सभी उम्मीदवारों ने पर्चा वापस लिया

दरअसल यहां से कांग्रेस कैंडिडेट नीलेश कुंभाणी का पर्चा रद्द हो गया था। उनके पर्चे में गवाहों के नाम और हस्ताक्षर में गड़बड़ी थी। इसके बाद बाकी सभी 7 निर्दलीय उम्मीदवारों ने पर्चा वापस ले लिया है, जिसके बाद बीजेपी उम्मीदवार को निर्विरोध चुन लिया गया। mukesh dalal surat bjp विजेता घोषित किए गए बीजेपी सांसद मुकेश दलाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राज्य के बीजेपी प्रभारी सी आर पाटिल को धन्यवाद दिया।

भदोही के रिंकू सिंह ‘वीर महान’ का बड़ा एलान

भदोही : गोपिगंज क्षेत्र के होलपुर निवासी रिंकू सिंह राजपूत ‘वीर महान’ (Bhadohi Rinku Singh Veer Mahan) का जलवा अब WWE में नहीं दिखेगा। रिंग में बड़े-बड़े विदेशी रेसलरों के छक्के छुड़ाने वाले रिंकू ने WWE को अलविदा कह दिया है। रिंकू ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स और फेसबुक पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी। हालांकि, इसके पीछे के स्पष्ट कारणों का पता नहीं चल पा रहा है। रिंकू ने लिखा- बात जब भारतवासियों के मान-सम्मान पे आ जाए तो त्याग सबसे पहले। गुड बॉय WWE’ bhadohi rinku singh veer mahan गांव होलपुर से निकलकर अंतराष्ट्रीय फलक पर छाने वाले रिंकू सिंह के पिता ट्रक ड्राईवर थे। शुरू से ही जिद्दी और लक्ष्य के प्रति अडिग रहने वाले रिंकू ने पहले जैवेलिन थ्रोअर के रूप में शुरूआत की। बाद में इन्होंने बेसबॉल में नाम कमाया और फिर WWE के रिंग में उतरते ही देश-दुनिया में छा गए।