eye flu news in hindi
eye flu news in hindi

मानसून के साथ-साथ बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। इन्हीं में एक बीमारी है eye flu जो इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है। इस बीमारी में आंखें लाल हो जाती हैं और आंखों में दर्द बढ़ जाता है। देशभर में आई फ्लू के मरीज हर जिले में मिल रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में…

क्या है Eye Flu?

आई फ्लू आंखों को संक्रमित करने वाली ऐसी बीमारी है, जो इन्फेक्शन की वजह से होती है। इस बीमारी में आंख की उस झिल्ली में संक्रमण होता है, जो आंख को ढक कर रखती है। इसे कंजंक्टिवाइटिस या PINK EYE भी कहा जाता है। यह रोग इंफेक्शन पैदा करने वाले वायरस के कारण किसी भी शख्स को हो सकता है। इस बीमारी में आंखों को कभी कभी नुकसान भी पहुंचता है।

Eye Flu के लक्षण

आई फ्लू के लक्षणों की बात करें, तो इस संक्रमण में मरीज की आंखें लाल हो जताई है, आंखों में सूजन हो जाती है, आंखों से लगातार पानी और गंदगी निकलती रहती है, साथ ही आंखों में जलन, चुभन और दर्द होता है। यह संक्रमण कम से कम एक हफ्ते तक बना रहता है।

इस बीमारी से कैसे करें बचाव

  • आई फ्लू होने पर आंखों को बार-बार छूने से परहेज करना चाहिए
  • स्कूल जाने वाले बच्चों को अगर आई फ्लू हो गया है तो 3 से 5 दिन बच्चों को घर में ही रहने के लिए कहें
  • आंखों में कंजेक्टिवाइटिस की दवा डालें और जब इंफेक्शन (Eye Infection) कम होने लगे तब ही घर से निकलें या लोगों से मिलें
  • EYE FLU कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है. बहुत गंभीर स्थिति में यह 10 से 14 दिनों या फिर एक महीने तक रह सकता है. बैक्टीरियल पिंक आई इंफेक्शन है तो 10 दिन तक दिक्कत कर सकता है.
  • आंखों को बार-बार रगड़ने से परहेज करें. अपने पास साफ टिशू पेपर या रुमाल रखें और आंखों से निकले पानी को उससे साफ करें. आखें रगड़ने से बचें क्योंकि इससे दिक्कत बढ़ सकती है.
  • गर्म रुमाल को आंखों पर रखने से आराम मिल सकता है. आंखों में हो रही दिक्कत गर्म सिंकाई से कम होती है.
  • आंखों के आस-पास किसी भी तरह का मेकअप करने से बचें. खासकर ब्रश या आइशैडो वगैरह आंखों के पास ना लेकर आएं.
  • आंखों की सही तरह से सफाई करना जरूरी है. इसलिए आंखों को गंदे हाथों से बार-बार छूने से भी बचें. रोज नहाएं और आंखों को पानी से साफ करें.
  • जिन लोगों को कंजेक्टिवाइटिस है उनके करीब आने से परहेज करें ताकि आपकी आंखें संक्रमित ना हों.
    अन्य लोगों की चीजें इस्तेमाल करने से परहेज करें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से संपर्क करें।