Monday, April 22, 2024

रंग ला रही सीएम योगी की मेहनत, यूपी में निवेश की बौछार, 1.35 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

कोरोना वायरस के कारण भले ही देश दुनिया की आर्थिक स्थिति बुरी हो लेकिन उत्तर प्रदेश में निवेश की दृष्टि से अच्छे दिनों का आगमन अब होने लगा है। राज्य में में देश और विदेश की अनेकों कंपनियों के माध्यम से अब तक 45 हजार करोड़ के निवेश का रास्ता साफ हो गया है।

इन देशों ने किया है निवेश

अमेरिका, जर्मनी , जापान , ब्रिटेन , कनाडा व दक्षिण कोरिया जैसे कई देशों ने उत्तर प्रदेश में निवेश का प्रस्ताव आगे किया है। इसके अलावा प्रदेश के औद्योगिक विकास प्राधिकरणों ने भी अब तक निवेश परियोजनाओं के लिए लगभग 426 एकड़ (326भूखंड) आवंटित किए हैं।

शुक्रवार को अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त (IIDC) आलोक टंडन ने इस बात की जानकारी दी। इस निवेश के माध्यम के जरिए प्रदेश भर में लगभग 1.35 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है ।

Naukri 8वीं पास नौकरी shiksha naukri

निवेश करने वाली कंपनी

राज्य में निवेश करने वाली इन कंपनियों में हीरानंदानी ग्रुप, सूर्या ग्लोबल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एमजी कैप्सूल्स, केशो पैकेजिंग और माउंटेन व्यू टेक्नॉलॉजी आदि जैसी कई कंपनियां शामिल हैं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रकोप और गिरती अर्थव्यस्था के कारण निवेश को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा मजदूर , निवेश व अन्य कई कानूनों में बड़े बदलाव किए गए थे।

निवेश मित्र पोर्टल

प्रदेश सरकार के द्वारा किए गए इन प्रमुख सुधारों में से एक ‘निवेश मित्र’ नाम के पोर्टल का कार्यान्वयन भी है। यह भारत का सबसे बड़े डिजिटल सिंगल विंडो पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी उद्यमियों को लगभग 166 विभिन्न सेवाएं दी जाती हैं।

Related Articles

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles