Tuesday, April 16, 2024

गांव में रहते हैं तो तुरंत डाउनलोड कर लें ये एप

Gram Panchayat Budget: एक समय था जब गांव में ठीक से काम नहीं होने पर सरपंच (प्रधान) से आप पूछते थे तो जवाब मिलता था कि बजट नहीं है क्या करें? या काम तो करवा ही देंगे, लेकिन पैसा ही नहीं मिल रहा है। अब ऐसे प्रधानों के लिए चिंताजनक खबर है। क्योंकि अब आप अपने घर पर बैठे अपने मोबाइल फोन से जान सकेंगे कि किस काम के लिए कितना पैसा आया है और कुल कितना बजट ग्राम पंचायत में आया है।

इतना ही नहीं आपकी ग्राम पंचायत में कोई सरकारी काम नहीं हो रहा है या किसी काम में आपको गड़बड़ी दिखती है तो ऐसे में अब आप अपनी ग्राम पंचायत के सारे काम, बजट, ग्राम पंचायत के बैंक खातों का बैलेंस तक चेक कर सकते हैं। यहां तक की इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। वो भी मिनटों में। Gram Panchayat Budget

दरअसल ये सब संभव है ‘मेरी पंचायत ऐप’ से। इसे खास तौर पर पंचायती राज मंत्रालय ने गांव से जुड़े लोगों के लिए तैयार किया है। मेरी पंचायत ऐप के जरिए किसी भी ग्राम पंचायत के काम और बजट की जानकारी ली जा सकती है। प्रधान के बैंक खातों का बैलेंस चेक कर सकते हैं। अपनी या किसी दूसरी ग्राम पंचायत के पहले के कामों की भी जानकारी ले सकते हैं। किसी भी ग्राम पंचायत के सरपंच और ग्राम विकास अधिकारी (VDO) के मोबाइल नंबर और ईमेल पूरा पता मालूम कर सकते हैं। इस एप से आप मिनटों में शिकायत भी कर सकते हैं।

कैसे चलाएं एप

  • इस एप को चलाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। वहां ‘मेरी पंचायत ऐप’ सर्च करके डाउनलोड करना होगा।
  • डाउनलोड के बाद अपना क्षेत्र चुनें। इसके लिए Search By State & District पर क्लिक करें।
  • अब अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और ग्राम पंचायत का चयन करके “Set My Panchayat” पर क्लिक करें
  • अब आपको चार अंको का एक MPIN बनाना होगा। इसके बाद आपका अकाउंट तैयार हो जाएगा। इसमें शिकायत के लिए Register Complaint और किसी बजट की जानकारी के लिए Punchayat Fund ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

 

यूपी: प्रधान को पद से हटाने का तरीका

गांव प्रधान के पास कितना पैसा आया कैसे चेक करें?

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles