Tuesday, May 21, 2024

ग्रामीण बैंकों में युवाओं के लिए बड़ा अवसर 15000 से अधिक होगी रिक्तियां, जानें पूरी जानकारी

नौकरी :- क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में युवाओं के लिए बड़ा अवसर है.आइबीपीएस ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में  ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों पर  15,000 से अधिक रिक्तियां निकाली है. इन पदों के लिए भारतीय स्तर पर परीक्षा ली जायेगी. जानिए इस परीक्षा से जुड़ी आवश्यक जानकारियां-

किन पदों के लिए हैं रिक्तियां

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ग्रुप ए के स्केल 1, स्केल 2, स्केल 3 अफसर व ग्रुप बी में मल्टी परपज स्टाफ के लिए रिक्तियां आयीं है. सभी पदों को मिलाकर 15,000 से अधिक रिक्तियां निकली हैं.

ये भी पढ़ें:-

कौन कर सकता है आवेदन-

  • उक्त सभी पदों के लिए उम्मीदवार का स्नातक होना जरुरी है. स्केल 1 अफसर के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना जरुरी है.
  • स्केल 2 जनरल अफसर के लिए आवेदक को स्नातक होने के साथ बैंकिंग सेक्टर में दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए.
  • 2 के स्पेशलिस्ट अफसर के आवेदक को अपने संबंधित क्षेत्र में एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए.
  • 3 स्पेशलिस्ट अफसर के आवेदक को अपने संबंधित क्षेत्र में पांच वर्ष का अनुभव होना चाहिए.

दो चरणों में होगी परीक्षा

ऑफिसर स्केल 1 और ऑफिस असिस्टेंट के लिए दो चरणों में होगी. ऑफिस असिस्टेंट के लिए मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर नियुक्ति होगी. ऑफिसर स्केल 1 के उम्मीदवारों को इंटरव्यू भी देना होगा. स्पेशलिस्ट अफसर के पदों के लिए एक चरण में ही परीक्षा आयोजित की जायेगी.

ऐसी होगी परीक्षा 

ज्ञात रहे की ऑफिसर स्केल 1 और ऑफिस असिस्टेंट के लिए आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में रीजनिंग और न्यूमेरिक एबिलिटी के 40-40 प्रश्न पूछे जायेंगें. परीक्षा के लिए 45 मिनट का समय तय किया गया है.मुख्य परीक्षा में 5 खंड होंगे. दो घंटे की इस परीक्षा में रीजनिंग, न्यूमेरिक एबिलिटी,जनरल अवेयरनेस, लैंग्वेज और कंप्यूटर नॉलेज से 40-40 प्रश्न होंगे.

अंतिम तिथि-

ग्रामीण बैंकों में युवाओं के लिए बड़ा अवसर के आवेदन की अंतिम तिथि 14 अगस्त 2017 है. आपको आवेदन ऑनलाइन करना होगा.जनरल आवेदकों के लिए शुल्क 600 रूपए है और एससी, एसटी के लिये शुल्क 100 रूपए है.

Related Articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles