Monday, April 22, 2024

अगर आपके भी पेशाब का कलर है कुछ ऐसा तो हो जाएं सतर्क!

लाइफ स्टाइल – यूरिन शरीर में तरह तरह के अपशिष्ट उत्पाद निकालने का काम करती है। इससे गंदगी और विषैले पदार्थ बाहर निकलता है। इतना ही नहीं शरीर में क्या चल रहा है इसका भी संकेत हमे यूरिन के जरिए पता चल जाता है। जब भी शरीर में कुछ उल्टा सीधा होता है तो पेशाब का कलर  बदल जाता है। तो आइये जानते हैं यूरिन के अलग अलग रंग के क्या है कारण।

हल्का पीला पेशाब का कलर

हल्के पीले रंग का यूरिन ये स्पष्ट करता है कि आप बिल्कुल स्वस्थ हैं।  यह रंग तभी आता है जब व्यक्ति के शरीर में ज्यादा मात्र में पानी हो। यह शरीर के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है और इससे ये संकेत देता है कि शरीर अच्छे से काम कर रहा है।

 Also Read- LOVE करने से घटता है वजन, यकीन नहीं हो रहा तो इसे पढ़िए !

पीला

अगर आपके यूरिन का कलर गहरा पीला है तो इसका मतलब आपके शरीर में लिक्विड की कमी है । यानि की आप पानी कम पी रहे हैं। इससे बचने के लिए आपको खूब सारा पानी पीना शुरू कर देना चाहिए।

सफेद

शरीर में लिमिट से ज्यादा की मात्रा में लिक्विड हो जाए तो ऐसे संकेत मिलने लगते हैं। यह रंग यूरिन में बैक्टीरिया की वजह से होता है। इससे गुर्दे में पथरी के संकेत भी हो सकता है।

लाल या गुलाबी

जब कभी आप भोजन में चुकंदर या ब्लैकबेरी जैसे चीजों का सेवन करते है तब इस तरह के यूरिन आता है। और अगर आप ऐसा कुछ नहीं खाए हैं तो यह आपके यूरिन से रक्त आने के संकेत होता है। ये कारण ज्यादा एक्सरसाइज करने से भी आ सकते हैं। इसके लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

 Also Read- जैसी समस्या-वैसा फेसपैक, जानें कब लगायें कौन सा फेसपैक

नारंगी

इस तरह का यूरिन आने का मतलब या तो आप खाने में गाजर या गाजर के रस का सेवन किये हैं या तो दवाइयां या डिहाइड्रेशन से हो सकता है।

बैंगनी

जब कभी भी ऐसे कलर का यूरिन आए तो फौरन आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। ऐसे संकेत तभी मिलते हैं जब किडनी में गड़बड़ी हो। यह आर्थराइटिस के साथ किडनी या अन्य अंगों से जुड़े रोगों की आशंका को भी बढ़ा देता है।

परामर्श

जब कभी आपको ऐसे सिचुएशन में समझ आए कि यूरिन के रंग में परिवर्तन का कारण की है तो आपको डॉक्टर के पास जरुर जाना चाहिए। स्वास्थ्य जांच से आपके यूरिन के रंग में परिवर्तन का कारण जान सकते हैं।

Related Articles

2 COMMENTS

  1. […] दरअसल भारतीय आर्थिक शिखर सम्मेलन में फ‍िल्मवमेकर करण जौहर ने केन्द्रीरय सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी से बातचीत करते हुए पूछा कि ‘फिल्म ‘पद्मावती’ से जुड़े सुरक्षा को लेकर सवाल कर लिया। उन्होंने पूछा कि, ‘ फिल्म ‘पद्मावती’  जल्द ही रिलीज होने वाली है, जिसे लेकर राजस्थान में थोड़ी समस्याकएं हैं। ऐसे में क्या आप को लगता है कि कोई रास्ता है जिससे फिल्ममेकर सुरक्षित महसूस कर सके?’ (यह भी पढ़ें- अगर आपके भी पेशाब का कलर है कुछ ऐसा तो ह…) […]

  2. […] कि कड़ी पत्ता खाने से क्या होता है। Also Read-अगर आपके भी पेशाब का कलर है कुछ ऐसा तो ह…   वैसे तो कड़ी पत्ते ज्यादातर साउथ […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles