Saturday, June 15, 2024

कड़ी पत्ता खाने से होते हैं ये पांच बेहतरीन फायदें, आप भी पढ़कर दंग रह जाएंगे !

Samacharup/Lifestyle – कड़ी पत्ता तो आप सबने देखा ही होगा और इसे भोजन के साथ में खाया भी होगा। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि कड़ी पत्ता खाना हमारे लिए फायदेमंद होता है या नुकसान। शायद आपको नहीं पता होगा, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कड़ी पत्ता खाने से क्या होता है।
 
वैसे तो कड़ी पत्ते ज्यादातर साउथ इंडियन अपने खाने में उपयोग करते हैं, लेकिन इसका मध्यक्षेत्र और महाराष्ट्र में भी काफी मात्रा में प्रयोग किया जाता है। कड़ी पत्ते खाने से हमारे शरीर में होने वाले रोगों से छुटकारा मिलता है. ये शरीर के लिए रामबाण भी साबित होता है.
 

1- त्वचा के लिए फायदेमंद

कड़ी पत्ते खाने से त्वचा संबधी रोग से छुटकारा मिलता है। अगर आप लंबे समय से मुहांसे या अन्य समस्याओं से परेशान हैं तो प्रतिदिन कड़ी पत्ता खाएं और इसका पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे काफी लाभ मिलता है।

2-डाइबिटीज से छुटकारा

कड़ी पत्ते खाने से डाइबिटीज जैसे बिमारियों से भी राहत मिलता है। इसके लिए आपको कड़ी पत्ता अपने भोजन में मिलाकर खाना पड़ेगा। ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए यह बेहद फायदेमंद है।

3-बालों के लिए

अगर आप भी अपने बालों को घना, काला और मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नारियल तेल में कड़ी पत्ते को उबालकर उस तेल को बालों में लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें।
4- कफ सुख जाने पर
जब कभी भी कफ सूख जाए या फेफड़ों में जमाव की स्थिति बन जाए तो इसके लिए कड़ी पत्ता बेहद मददगार साबित होता है। इसके लिए कड़ी पत्ते को पीसकर या फिर इसका पाउडर शहद के साथ सेवन करें।
5- दिल की बीमारियों से राहत
हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव कोलेस्ट्रॉल, खराब कोलेस्ट्रॉल को बनाने में मदद करते हैं जिससे हार्ट अटैक का ख़तरा बढ़ जाता है। ऐसे में कड़ी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होने से रोक देते हैं जिससे शरीर में खराब कोलेस्टरॉल की मात्रा बढ़ नहीं पाती है। इस तरह से यह हमें दिल से जुड़ी परेशानियों से दूर रखने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Trending News