Thursday, April 18, 2024

​यह तेल आपके त्वचा और बालों के लिए है रामबाण, जानें इसके दस फायदे

लाइफस्टाइल:-

आज प्रदूषण के कारण लोगों को त्वचा और बालों की बहुत समस्या हो रही है. चेहरे पर पिम्पल्स, एक्ने या फिर बालों का झड़ना, डेंड्रफ आदि जैसे शिकायत आम बात हो गयी है. लोग हर समस्या के समाधान के लिए अलग-अलग और महँगे प्रोडक्ट्स खरीदते हैं पर परिणाम शून्य ही मिलता है. आपको जान के हैरानी होगी कि आपके रसोई में एक ऐसा तेल मौजूद है जो त्वचा और बालों की सभी समस्या के लिए रामबाण साबित हो सकता है. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं कैस्टर ऑयल या अरंडी के तेल की जो बाजार में बड़ी आसानी में मिल जाता है.

कैस्टर ऑयल एक तरह का चिपचिपा तेल है. यह अरंडी के फल से बनता है. चूंकि, कैस्टर ऑयल थोड़ा मोटा तेल होता है इसलिए कई बार इसका इस्तेमाल दूसरे तेलों के साथ मिश्रण के रूप में किया जाता है. अरंडी के तेल में सौंदर्य से जुड़े कई गुण मौजूद होते हैं. जानिये कैस्टर आयल के दस फायदे-

ये रहा 10 पॉइंट्स :-

1. पहले अरंडी के तेल को लोग हेयर ऑयल के जगह रोजाना के तौर पर करते थे.पर धीरे – धीरे लोगों ने इसका इस्तेमाल छोड़ दिया और अब बालों की समस्या से जूझ रहे हैं. अरंडी के तेल को बालों की जड़ों में मालिश करने से बाल मजबूत होते हैं. यहाँ तक कि इसके रोजाना इस्तेमाल से  गंजे सर पर भी बाल आ जाते हैं.

2.कैस्टर ऑयल बालों को कंडीशन भी करता है जिससे आपको रसायन-युक्त कंडीशनर के इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं होगी.

(ये भी पढ़ें:-

जैसी समस्या-वैसा फेसपैक, जानें कब लगायें कौन सा फेसपैक )

3. इस तेल से आप अपने शरीर पर मौजूद बर्थ मार्क को भी मिटा सकते हैं. इसके लिए नियमित तौर से अरंडी के तेल से अपने बर्थ मार्क पर मालिश करें.

4.यह तेल आपके रूखे नाखूनों में जान डाल सकता है. इसके लिए हर रात अपने नाखूनों पर कैस्टर ऑयल से मालिश करें.

5. फटी हुई एड़ियों का भी इलाज छुपा है अरंडी के तेल में. ऐड़ी में मौजूद दरारों में इस तेल से मालिश करने पर फटी एड़ियों में आराम मिलता है.

(ये भी पढ़ें:- हेवी मेकअप के आर्टिफीसियल लुक से हैं परेशान तो जानें कैसे पायें ग्लैमरस ‘नो-मेकअप’ लुक)

6. कैस्टर ऑयल को बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर अपने त्वचा पर मौजूद तिल पर लगाएं. ऐसा करने से आप कुछ ही महीनों में अपने अनचाहे तिल को अपने शरीर से हटा सकते हैं.

7. अरंडी का तेल आपके त्वचा के लिए अच्छा मॉइस्चराइजर भी है.

8. सनबर्न को मिटाने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कैस्टर ऑयल को नारियल के तेल के साथ मिलायें और टैन जगह पर लगायें.

(ये भी पढ़ें:-क्या आपने देखि है हनुमान जी की असली तस्वीर? पढ़िये इस रहस्यमय घटना को)

9. एक्ने में भी फायदेमंद होता है अरंडी का तेल. इसके लिए अपने चेहरे को पहले गुनगुने पानी से अच्छे से साफ़ करें,इससे आपके त्वचा के रोम छिद्र खुल जायेंगे. अब अपने चेहरे को कैस्टर ऑयल से मसाज करें. कुछ ही महीनों में अंतर दिखेगा.

10. जो लोग बालों में डेंड्रफ की समस्या से परेशान है , वो नियमित तौर पर कैस्टर ऑयल से बालों में मसाज करें.फायदा जल्द ही दिखेगा.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles