Saturday, May 25, 2024

पपीते के पत्ते का रस पीने के फायदे जानकर आप चौंक जाएंगे !

Papaya leaf benefits पपीता खाने के फायदे तो अभी तक आपने बहुत पढ़ा होगा और आजमाया भी होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि पपीते के पत्ते खाने से भी अनेकों फायदे होते हैं शायद नहीं तो चलिए हम बताते हैं.

सुनकर आश्चर्य जरुर लग रहा होगा लेकिन यह सच है पपीते के पत्तों से बहुत सी बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. और भी क्या-क्या फायदा करता है उसके लिए पढ़िए पूरी खबर…

पत्तों का रस पीने से फायदे- Papita ka ras pine ke fayde

गर्मियों के मौसम में देखा गया है की ज्यादातर लोग शरीर में इन्फेक्शन से परेशान रहते हैं. तो ऐसे में आपको बस पपीता के पत्तों का रस पीना है. इसको पीने से आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और रोगों से लड़ने की क्षमता भी.

यह भी पढ़ें- गुलहड़ की चाय पीने से होने वाले फायदे

खून की कमी होने पर- Papaya leaf benefits

अगर आपके शरीर में बार बार खून कमी होने की समस्या बनी रहती है तो ऐसे में आपको पपीता के पाटों का रस पीना चाहिए. यह ब्लड में वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा माना गया है. शरीर में खून की कमी को दूर कम करने के लिए बस दिन में एक बार इस रस के दो चम्मच तीन महीने तक लगातार पियें.

डेंगू में पपीता रामबाण- Papaya leaf benefits

डेंगू में प्लेटलेट्स घटती है और पपीता के पत्तों का रस पीने से प्लेटलेट्स बढ़ती है. इसलिए ये डेंगू में रामबाण कहा जाता है.

इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद

पपीते के पत्तों में कैंसररोधी गुण होते हैं जो कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर जैसे कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं.

खीरा खाने के हैं इतने फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

Related Articles

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles