Friday, April 12, 2024

खीरा खाने के हैं इतने फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

Kheera Khane ke Fayde :दिनों-दिन सूरज चाचू अपने तेवर दिखाते जा रहे हैं, जिस कारण पूरे देश में तापमान बढ़ता जा रहा है। इस बढ़ती गर्मी के साथ बाजार में खीरे की डिमांड भी बढ़ गई है। खीरा में कई पोषक तत्‍व होते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। खीरा को मिनरल, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है। आइए जानते हैं खीरा खाने के क्या हैं फायदे-

तमाम रिसर्च और साइंटिफिक फैक्टस के मुताबिक- Kheera Khane ke Fayde

1. खीरे में 95 फीसदी पानी होता है। खीरा में विटामिन-C, विटामिन-k, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। ये सभी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।
2. खीरे में ज्‍यादा पानी की मात्रा होने के कारण लोग कई ऐसी चीजों के सेवन से बच जाते हैं, जिसमें वजन बढ़ाने वाली चीजें ज्यादा होती हैं। ऐेसे में वेट कंट्रोल करने में भी खीरा बेहत फायदेमंद है।
3. इसमें विटामिन-C, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं। इम्यूनिटी बूस्ट और मजबूत होती है।
4. खीरे के छिलके में काफी मात्रा में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूती देता है। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर साबित होता है।
5. कई शोधों के मुताबिक खीरा में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत पैदा करते हैं। यह कैंसर या ट्यूमर के विकास को रोकता है।
6. खीरा का जूस पीने से पाचन क्रिया सुधारने में काफी हद तक मदद मिलती है।
7. खीरा शुगर लेवल भी कंट्रोल करता है।

कैसे करें डाइट में शामिल- Kheera Khane ke Fayde

खीरा सलाद, रायता, सैंडविच, जूस और सूप के रुप में लिया जा सकता हैं। इसके अलावा खीरे के पकौड़े भी लजीज होते हैं। खीरे को ड्रिंक्स में भी यूज किया जा सकता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles