Friday, April 12, 2024

​चार स्टेप्स में घर बैठें करें हेयर स्पा, जाने सबसे आसान तरीका..

Lifestyle:- आज हेयर स्पा हर किसी की जरुरत बनकर उभरी है,  हेयर स्पा के कई फायदे होते है. यह बालों को सिल्की बनाने के साथ ही उसे मजबूत भी बनाता है. हेयर स्पा से काफी हद तक बालों का गिरना कम हो जाता है और बाल स्वस्थ दिखते हैं. हेयर स्पा बालों को जड़ से मजबूती देता है, कम से कम महीने में एक बार हेयर स्पा जरूर करें.

  • ब्रांडेड सलोन्स में हेयर स्पा कराना किसी की भी जेब को ढीला कर सकता है. दूसरी बात यह कि सलोन्स में स्पा करने के लिये केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है जो बालों को हानि भी पहुँचा सकता है.इसलिए हेयर स्पा करने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें. इन चीजों के साथ आप घर पर भी हेयर स्पा कर सकती हैं वो भी मात्र चार स्टेप्स में. जानें कैसे-


ऑयलिंग – 

ऑयलिंग आपके बालों को जड़ से कंडीशन करता है. शैम्पू से एक रात या दो घंटे पहले बालों में अच्छे तेल लगायें. इसके लिए आप ओलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल, नारियल तेल,सरसो तेल या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ज्यादा असर के लिए ओलिव, कैस्टर और नारियल के तेल को आपस में मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करें

( ये भी पढ़ें:-  यह तेल आपके त्वचा और बालों के लिए है रामबाण, जानें इसके दस फायदे)

सटीमिंग– 

ऑयलिंग के बाद अपने बालों को स्टीम दें. स्टीमिंग के लिए गर्म पानी में एक तौलिये को रखें. कुछ देर बाद तौलिये को निकालकर अच्छे से पानी निचोड़ें और तौलिये को पुरे बाल में लपेटें. कुछ देर तक तौलिये को सर पर ही रखें. गर्म तौलिये से निकलता भांप आपके बालों में रक्त की मात्रा को बढ़ाएगा और आपके बाल कम गिरेंगे.

वॉशिंग– 

अब बारी है बालों को अच्छे से धोने की. इसके लिए आप एक माइल्ड शैम्पू और ठन्डे पानी का इस्तेमाल करें. गर्म पानी से अपने बालों को धोने से बचें क्योंकि गर्म पानी बालों को हानि पंहुचाता है.शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें.

हेयर मास्क – 

वाशिंग के बाद एक अच्छे हेयर मास्क से अपने बालों को पोषण दें. हेयर मास्क के तौर पर आप एग मास्क, हनी मास्क, मुल्तानी मिट्टी मास्क, या हीना मास्क आदि का इस्तेमाल करें. एक घंटे के बाद हेयर मास्क को धो लें.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles