Saturday, June 15, 2024

FACT CHECK: क्या प्याज पर लगे काले दाग से फैल सकता ब्लैक फंगस?

एक ओर जहां लोग ब्लैक फंगस के इलाज के लिए अस्पतालों का रुख कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ब्लैक फंगस और उसके उत्पन्न होने की वजहों को लेकर कई किस्म के दावे किए जा रहे हैं। (fact check of black fungus in onino)

कुछ दावे तो ऐसे हैं जिनमें कहा जा रहा है कि घर में रखे फ्रिज और प्याज से भी ब्लैक फंगस हो सकता है। तो बता दें कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा झूठा है।

ये भी पढ़ें—

क्या है फेसबुक पोस्ट में!

pyaj me black fungus kya hai sach, black fungus on onion,fact check

वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा- ‘घरेलू ब्लैक फंगस से सावधान रहें। अक्सर जब आप प्याज खरीदते हैं, तो आपने उस पर एक काली परत जरूर देखी होगी। दरअसल, ये ब्लैक फंगस है। रेफ्रिजरेटर के अंदर रबर पर दिखाई देने वाली काली फिल्म भी ब्लैक फंगस है। fact check of black fungus in onino

आपको बता दें कि इस फेसबुक पोस्ट में किया गया हर दावा पूरी तरह से झूठा है। रेफ्रिजरेटर के अंदर एक काला मोल्ड बनाने वाला फंगस और प्याज पर काली परत बनाने वाला फंगस, म्यूकोरमाइकोसिस का कारण बनने वाले फंगस से बिल्कुल अलग है। इसलिए दावा झूठा है।

Samachar up की अपील

समाचार यूपी ( samachar up ) भी आप सभी से अपील करता है कि फेक खबरों को शेयर करने से बचें। अगर ऐसी कोई खबर सोशल मीडिया पर दिख रही है तो उसकी जांच पड़ताल कर लें। ( fact check of black fungus in oninon)

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Trending News