Friday, April 12, 2024

Coviself kit: कोरोना के लक्ष्ण दिख रहे हैं तो इस किट से घर बैठे करें जांच, जानें हर एक स्टेप्स

कोरोना महामारी इस समय पूरे देश में लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी बनी हुई है। लोगों में इसका भय साफ देखा जा सकता है। किसी में कोविड 19 के लक्षण दिखते भी हैं तो वह अस्पतालों में भीड़ देखकर जांच करवाने से कतराता है। अब इस समस्या का समाधान बाजार में आ गया है। आईसीएमआर यानी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने बुधवार को घर बैठे कोविड टेस्ट करने के लिए कोविसेल्फ किट (Coviself kit) को मंजूरी दी है। आइए इस किट के बारे में जानते हैं।

क्या है कोविसेल्फ किट Coviself kit –

पुणे की मायलैब कंपनी ने लोगों के लिए घर बैठे कोविड 19 का टेस्ट करने के लिए एक किट बनाई है। इस किट से कोई भी अपना रेपिड एंटीजेन टेस्ट कर पाएगा। आईसीएमआर ने कहा है कि अगर कोई इस किट के जरिए खुद को कोरोना पॉजिटिव पाता है तो उसे आरटीपीसीआर टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं है। किट में दिए गए दिशा-निर्देशों को पढ़कर कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है। बता दें, इस किट की फिलहाल 250 रुपए कीमत बताई जा रही है।

कहां मिलेगी मायलैब की कोविसेल्फ किट Coviself kit –

मायलैब कंपनी के अनुसार अगले एक हफ्ते में यह किट देश के 7 लाख से ज्यादा मेडिकल दुकानों पर मिलने लगेगी। इसके अलावा कोई यह किट ऑनलाइन खरीदना चाहे तो कंपनी इसकी व्यवस्था भी करने जा रही है। कंपनी ने इसे देश के 90 फीसदी जगहों पर पहुंचाना चाहती है।

इस किट से कौन, कब और कैसे कर सकता है जांच?

आईसीएमआर के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिन लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं उन्हें घर में इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इस किट को लेकर कहा गया है कि इसे उपयोग करने से पहले आईसीएमआर द्वारा जारी गाइडलाइन को ध्यान से पढ़ें, उसके बाद ही जांच करें। कंपनी के अनुसार इस किट से मात्र दो मिनट में टेस्ट किया जा सकेगा। नतीजे आपको 15 मिनट के बाद मिलेंगे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles