Friday, April 12, 2024

यूपी: आज की पांच बड़ी खबरें

हर मंडल मुख्यालय में बच्चों के इलाज के लिए 100 बेड का पीडियाट्रिक ICU बनाया जाए : सीएम योगी

सीएम योगी ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि विशेषज्ञों के आकलन के मद्देनजर सभी जिलों में बच्चों के स्वास्थ्य सुरक्षा के विशेष इंतजाम करने की जरूरत है। इस उद्देश्य से सभी जिला अस्पतालों में आवश्यक चिकित्सकीय उपकरण, मेडिसिन आदि की उपलब्धता करा ली जाए। हर जिला अस्पताल में न्यूनतम 10-15 बेड और मेडिकल कॉलेज में 25-30 बेड की क्षमता वाले पीडियाट्रिक आईसीयू को तैयार कराया जाए। मंडल मुख्यालय पर न्यूनतम 100 बेड का पीडियाट्रिक आईसीयू होना चाहिए। हर लक्षणयुक्त व संदिग्ध व्यक्ति की एंटीजन जांच की जाए। आरआरटी टीम की संख्या बढ़ाई जाए। ( up today latest news in hindi )

योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ WHO

UP सरकार के कोविड प्रबंधन पर एक बार फिर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने मुहर लगा दी है। WHO ने अपनी वेबसाइट पर यूपी सरकार के कोविड प्रबंधन की खुलकर तारीफ की है। WHO ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि UP सरकार ने किस तरह से 75 जिलों के 97,941 गांवों में घर-घर संपर्क कर कोरोना की जांच करने के साथ आइसोलेशन और मेडिकल किट की सुविधा उपलब्‍ध कराई। बता दें इस तरह का अभियान चलाने वाला UP देश का पहला राज्‍य है।

( up today latest news in hindi )

आजम खान से जुड़ी खबर पूरी तरह से अफवाह: मेदांता

सपा नेता आजम खान की तबीयत को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही अफवाह को मेदांता लखनऊ के निदेशक राकेश कपूर ने पूरी तरह अफवाह बताया है। राकेश कपूर ने कहा कि आजम खान से जुड़ी खबर पूरी तरह से अफवाह है। उनका कोविड वार्ड के ICU में इलाज चल रहा है। निमोनिया के चलते ऑक्सीजन लेवल कम हुआ। अगले 72 घंटे इलाज के लिहाज से काफी अहम हैं। विशेषज्ञ चिकित्सकों की निगरानी में इलाज चल रहा है।

( up today latest news in hindi )

लखनऊ में शुरू हुई ऑटो एंबुलेंस सेवा, 24 घंटे Corona मरीजों को मिलेगी फ्री में सुविधा

राजधानी लखनऊ में मंगलवार को थ्री व्हीलर्स ऑटो एंबुलेंस की सेवा की शुरुआत हो गई है। यह सेवा कोरोना मरीजों को मुफ्त दी जाएगी। इस सेवा को स्प्रेड इस्माइल संस्था की पहल पर थ्री व्हीलर ऑटो यूनियन के सहयोग से शुरू किया गया है। सेवा के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे मदद मिलेगी। हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार हैं: 7307574739, 9956899866 व 9415756308 हैं।

कोरोना मरीजों के लिए जानलेवा ब्लैक फंगस की UP में दस्तक

लखनऊ में कोरोना संक्रमित 3 मरीज घातक ब्लैक फंगस यानी म्यूकरमाइकोसिस की चपेट में आ गए हैं। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) में इन तीनों मरीजों में म्यूकरमाइकोसिस होने की पुष्टि की गई है। KGMU के मेडिसिन डिपार्टमेंट में इनका इलाज चल रहा है। बता दें कोरोना के मरीजों में ब्लैक फंगस के होने की शिकायत मिल रही थी। अब KGMU ने आधिकारिक तौर से मरीजों में ब्लैक फंगस की पुष्टि की है।

 

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles