Tuesday, May 21, 2024

Ugc Guideline: फाइनल ईयर के छात्रों की होंगी परीक्षाएं, बाकी होंगे प्रमोट

UGC यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी यूनिवर्सिटी के लिए गाइडलाइन (ugc guideline) जारी की है। परीक्षा करवाने और बिना परीक्षा छात्रों को प्रमोट करने का फैसला विश्वविद्यालयों पर छोड़ा गया है। ( ugc exam news hindi )

कोरोना महामारी के कारण देश की बड़ी-बड़ी परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं। यूपीएससी (upsc) से लेकर एसएससी की परीक्षाएं या तो स्थगित हैं या रद्द कर दी गई हैं। मौजूदा स्थिति में कई राज्यों में लॉकडाउन या आंशिक कर्फ्यू जारी है। ऐसे में स्कूल-कॉलेज में पढ़ रहे बच्चे को परेशानी हो इसलिए तमाम बोर्ड इनके पक्ष में फैसला ले रहे हैं। (ugc exam news hindi)

UGC Guideline में क्या है?

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर बहुत तेजी से लोगों को प्रभावित कर रही है। कई लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे में तमाम विश्वविद्यालयों ने यह फैसला किया है कि पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट कर दिया जाएगा। ugc exam news hindi

कोरोना को चारों खाने चित्त कर देगी DRDO की ‘रामबाण’ दवाई, मिली मंजूरी

वहीं फाइनल ईयर में पढ़ रहे बच्चों की परीक्षाएं करवाई जाएंगी। बता दें, यूजीसी ने यह फैसला विश्वविद्यालयों पर छोड़ा है कि वो परीक्षाएं लेना चाहते हैं या बिना परीक्षा सबको प्रमोट करना चाहते हैं। यूजीसी की पिछले साल जारी हुई गाइडलाइन को इस बार भी आधारा बनाया गया है।

ऑफलाइन परीक्षाओं को रद्द करने के निर्देश दे चुका है आयोग-

यूजीसी कुछ दिन पहले नोटिस जारी कर के तमाम विश्वविद्यालयों को मी महीने में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाओं को रद्द करने के निर्देश दे चुका है। Covid 19 की विकट समस्या को देखते हुए ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने के निर्देश दिए गए थे। यूजीसी का नोटिस ugc.ac.in वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

Related Articles

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles