एसएससी सीजीएल
PC- GOOGLE

शिक्षा नौकरी- एसएससी (कर्मचारी चयन आयोग) सीजीएल टायर 1 की परीक्षा अगस्त में शुरू हो रही है. परीक्षा 9 अगस्त से 16 अगस्त के बीच आयोजित की जायेगी. विद्यार्थियों का प्रवेश पत्र भी जल्द जारी होगा. जो विद्यार्थी सरकारी नौकरी में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए एसएससी सीजीएल की परीक्षा क्रैक करना एक सपने जैसा है.

एसएससी की परीक्षा से भारत सरकार के अंतर्गत विभिन्न विभागों में नियुक्तियां होती हैं.  हर साल इस परीक्षा में लाखों विद्यार्थी शामिल होते हैं. अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो अभी से अपनी रणनीति बना लें.

ये भी पढ़ें :- गेट परीक्षा 2018 का नोटिफिकेशन जारी, जानिए क्या है प्रॉसेस और कब है अंतिम तारीख ?

एसएससी सीजीएल क्रैक करने के लिए ये हैं कुछ एग्जाम टिप्स –

1. सबसे पहले एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझें  , इसमें चार सेक्शन्स होते हैं- जनरल अवेयरनेस, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, इंग्लिश, रिजनिंग हर सेक्शन में 25 प्रश्न पूछे जायेंगे यानी पेपर में कुल 100 प्रश्न होंगे. प्रश्नपत्र को हल करने के लिए 75 मिनट दिए जाएंगे.

2. एग्जामिनेशन हॉल में सबसे पहले अपने मन को शांत करके स्थिरता से प्रश्न देखें. एग्जामिनेशन हॉल में घबराना नुकसानदायक साबित हो सकता है.

3. ध्यान दें इस साल टायर 1 की परीक्षा ऑनलाइन होगी.  इसलिए पहले से ही ऑनलाइन परीक्षा देने की प्रैक्टिस कर लें. इसके लिए आप किसी कोचिंग संस्थान या इन्टरनेट की मदद लें.

4. हर सेक्शन के लिए टाइम डिवाइड करें और कोशिश करें की आवंटित समय में ही प्रश्न हल कर लें.

 

5. सबसे पहले उस सेक्शन को सॉल्व करें जो आपको सबसे आसान लग रहा हो.

6. पुरे प्रश्नपत्र को तीन भाग में सॉल्व करें – सबसे पहले सभी सेक्शन्स के आसान प्रश्न, फिर सामान्य प्रश्न और अंत में कठिन प्रश्न को बनायें.

7. सिर्फ वही प्रश्न हल करें जिसका जवाब आपको पता हो. अनुमानित जवाब देने से बचें क्योंकि एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है.

8. मैथ्स के सवालों को हल करने के लिए ट्रिक्स, शॉर्ट कट आदि तरीकों को अपनायें.

9. एग्जाम प्रिपरेशन के दौरान ही महत्वपूर्ण चैप्टर्स को पहचानें और इन चैप्टर्स की तैयारी अच्छे से करें. सभी चैप्टर्स के नोट्स और शॉर्ट नोट्स बनाकर पढ़ें.

10. प्रिपरेशन के दौरान बीते वर्षों के प्रश्न पत्र को जरूर सॉल्व करें. साथ ही हर दिन एक मॉक टेस्ट जरूर दें.

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here