Saturday, June 15, 2024

June 2024 New Rules: 1 जून से बदल गए ये नियम, तुरंत पढ़ लें

हर नए महीने में कई बदलाव किए जाते हैं। इसी के तहत जून महीनें में भी कई नियम बदलने वाले हैं। इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। आइए जानते हैं एक जून से कौन-कौन से नियम बदलने वाले हैं?

1 गैस सिलेंडर के दाम 72 रुपए तक घटे- Gas cylinder price Changed

1 जून से 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 72 रुपए तक घटा दिए गए हैं। दिल्ली में दाम अब 69.50 रुपए घटकर 1676 रुपए हो गए हैं। पहले ये 1,745.50 रुपए में मिल रहा था। हालांकि, 14.2 KG वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में यह 803 रुपए का मिल रहा है।

ड्राइविंग लाइसेंस के नियम में बदलाव- Driving licence new rules

1 जून से नए परिवहन नियम लागू हो रहे हैं। एक जून से आप सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त निजी संस्थानों में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं। इससे लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट देने के लिए आरटीओ का चक्कर लगाने से निजात मिल जाएगी।

ट्रैफिक नियम में बदलाव

नए यातायात नियमों के तहत ट्रैफिक नियमों को और कड़ा किया जा रहा है। 18 साल से कम उम्र के लोगों पर ट्रैफिक नियम के उल्लंघन करने या उनके वाहन चलाने पर 25 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

फ्री में करें आधारा कार्ड अपडेट

अगर आपने 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो 14 जून तक आप ऐसा फ्री में कर सकते हैं। यूआईडीएआई पोर्टल पर 14 जून 2024 तक आधार कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया मुफ्त है

पैन-आधार को फौरन करें लिंक

अगर आपने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आज से ज्यादा TDS कटेगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स से 31 मई से पहले पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने को कहा था। पैन को आधार से लिंक करने पर अभी 1000 रुपए की फीस लग रही है।

तीन साल से लेनदेन न होने वाले खाते होंगे बंद

अगर आपका बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है और आपने 3 साल से ज्यादा समय से उसमें कोई लेनदेन नहीं किया है तो वह अकाउंट बंद हो जाएगा।

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Trending News