Saturday, June 15, 2024

मिर्जापुर में हाहाकार, चुनाव ड्यूटी के लिए गए 6 होमगार्ड्स की मौत

यूपी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। इस बीच मिर्जापुर से हैरान करने वाली खबर आई है। यहां 1 जून को होने वाले चुनाव की ड्यूटी के लिए आए 6 होमगार्ड्स की मौत हो गई। कहा जा रहा है, भीषण गर्मी और लू की वजह से इन होमगार्डों की मौत हुई। मिर्जापुर का तापमान 47 डिग्री पहुंच गया है।

18 होमगार्ड ट्रामा सेंटर में भर्ती

बताया जा रहा है कि मिर्जापुर में चुनावी ड्यूटी करने आए 25 होमगार्ड पोलिंग पार्टी रवाना होने से पहले पॉलिटेक्निक मैदान पहुंचे। अचानक इनमें से कई की तबीयत खराब होने लगी। सभी को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया।

इलाज के दौरान 6 होमगार्डों सहित 9 लोगों ने दम तोड़ दिया। 18 होमगार्डों का ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है। खबर मिलते ही पुलिस और प्रशासन के अधिकारी अस्पताल पहुंचे।

डॉक्टर्स का कहना है, जब इन जवानों को इलाज के लिए लाया गया था उस वक्त सभी को तेज बुखार था। ब्लड प्रेशर भी बढ़ा हुआ था। अंदेशा है कि इन जवानों की मौत भीषण गर्मी की वजह से हुई है।

पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन ने जानकारी देते हुये बताया कि 6 होमगार्डो की दुखद मृत्यु हुई है। इन मृतक होमगार्ड जवानो में दो जनपद गोण्डा के, एक प्रयागराज, एक बस्ती, एक कौशाम्बी और एक जनपद मीरजापुर के रहने वाले हैं। इनकी बाडियों को पोस्टमार्टम की कार्यवाही कराई जा रही है इनके परिवारजनों को तत्काल सूचना दे दी गई है।

गर्मी-हीटवेव से बचने के लिए क्या करें

  • -गर्मी के संपर्क में आने से बचे
  • -खूब पानी पिएं
  • -प्यास न लगी हो तब भी पानी पिएं
  • -हल्के रंग के पसीना सोखने वाले सूती वस्त्र पहनें
  • -घर से बाहर निकलते समय धूप के चश्मे, छाता, टोप यानी हैट व चप्पल का प्रयोग करें
  • -लू से प्रभावित व्यक्ति/ महिला को छाया में लिटाकर सूती गीले कपडे से पोंछे अथवा नहलायें तथा जल्दी चिकित्सक से सम्पर्क करें
  • –यात्रा करते समय पीने का पानी साथ रखें. कच्ची प्याज खाएं और ऊपरी जेब में भी रखें.
  • -हीट स्ट्रोक, हीट रैश, हीट कैम्प के लक्षणों जैसे कमजोरी, चक्कर आना, सरदर्द, उबकाई, पसीना आना, बेहोशी आदि को पहचानें. यदि बेहोशी या बीमारी अनुभव करते है तो तुरन्त चिकित्सकीय सलाह लें

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Trending News