Health tips : अगर आप भी सुबह उठकर करते हैं यह काम, तो हो जाएं सतर्क!

0
186
health tips, morning tips,, सुबह उठते ही क्या करें, सुबह उठकर न करें ये काम, वास्तु शास्त्र, vastu tips, vastu sashtra, subha uthte hi kya karein, morning vastushastra tips, morning vastu tips, morning vastu, early morning vastu, do and dont in morning

Health tips -हर किसी की लाइफ में सुबह का एक अहम रोल होता है… सुबह बन गई तो मतलब पूरा दिन बन गया। हम सभी चाहते हैं कि सुबह हो तो सबसे पहले हमें हमारी मनपसंद चीज नजर आए, जिसे देखकर दिल खुश हो जाए। लेकिन अक्सर हम सुबह उठते ही कई ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनकी वजह से पूरा दिन खराब हो जाता है।

इसके अलावा यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहद खतरनाक है। तो आज हम उन्हीं गलतियों के बारे में बात करते हैं, जिन्हें रोजाना सुबह दोहराने से पूरा दिन खराब हो सकता है- Health tips

1- स्मार्टफोन की लत: आज के दौर में हम सबकी आदत है कि जागते ही तुरंत मोबाइल में आए नोटिफिकेशन्स को चेक करते हैं। लेकिन, सोकर उठते ही कभी भी तुरंत स्मार्टफोन नहीं चलाना चाहिए। मोबाइल की रोशनी आंखों को प्रभावित करती है। साथ ही सिर भारी होना, सिर दर्द होने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

2- देर तक सोना: यूं तो ब्रह्म मुहूर्त में सोकर उठना सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन आधुनिक युग की लाइफस्टाइल ने सबकुछ बदलकर रख दिया है। कोशिश कीजिए की जल्द से जल्द आप सोकर उठ जाएं। इसके अलावा नींद खुलने के बाद अपने बिस्तर पर न डले रहें। ऐसे में आलस्य आता है और पूरा दिन फिर आलस्य में गुजरता है। Health tips

Kela Khane ke fayde: सर्दियों में रोजाना केला खाने के ये हैं 5 बड़े फायदे

3- आईना देखना: वास्तु शास्त्र के मुताबिक सुबह उठते ही कभी भी आईना नहीं देखना नहीं चाहिए।

4- बंद घड़ी: वास्तु शास्त्र के मुताबिक सुबह-सुबह बंद घड़ी भी नहीं देखना चाहिए। इसके अलावा जूठे बर्तन देखना भी अशुभ माना गया है।

5- लड़ाई-झगड़ा करना: सुबह की शुरुआत किसी भी तरह के लड़ाई-झगड़े या नोंक-झोंक के साथ न करें। ऐसे में आपका मूड खराब तो होगा ही साथ ही दिन भी बर्बाद होगा क्योंकि आप कहीं भी अपना 100% नहीं दे पाएंगे।

6- धूम्रपान/शराब: धूम्रपान और शराब का सेवन किसी भी समय करना हमारे शरीर के लिए हानिकारक है। सुबह उठते ही तुरंत इनका सेवन हमारे शरीर के लिए और ज्यादा नुकसानदायक है।

फोन को Lock करके भूल गए पासवर्ड? इस तरह कर पाएंगे अनलॉक

7- कॉफी: अपने दिन की शुरुआत बिल्कुल भी कॉफी के साथ न करें। विशेषज्ञों के मुताबिक सुबह कॉफी पीने से शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन की सक्रियता बढ़ जाती है, जो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म की सक्रिय भूमिका निभाता है।

5- झटके से न उठें: कभी भी एकदम झटके से न उठें क्योंकि सोने के दौरान शरीर पूरा रिलेक्स होता है।