Friday, April 12, 2024

Secret Temples : एक ऐसा प्रयास जिससे देश के कोने-कोने तक पहुंच रही भारत के गुप्त धार्मिक स्थलों की जानकारी

आधुनिक कंप्यूटर के युग में युवाओं को संस्कृति से जोड़े रखने के लिए राजस्थान के उदयपुर शहर के कुण गाँव के प्रियेश जैन ने “Secret Temples” (सीक्रेट टेंपल्स) नाम के अपने नए स्टार्टअप के द्वारा अनूठी पहल की है, जिसका मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के कई मंदिरों के रहस्यमय और सुंदर इतिहास का परिचय देना है। सीक्रेट टेंपल्स के माध्यम से दुनिया के विभिन्न धर्मों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती हैं।

सीक्रेट टेंपल्स के फाउंडर प्रियेश जैन कहते हैं -भारत अपनी सांस्कृतिक और पारंपरिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है हमारा उद्देश्य युवाओं और आने वाली पीढ़ी को दुनिया भर की विभिन्न परंपराओं और संस्कृतियों से अवगत कराना है।

प्राचीन और रहस्यमय जगह को एक्सप्लोर करने की रुचि से मिली प्रेरणा
सीक्रेट टेंपल्स के फाउंडर प्रियेश जैन पेशे से डिजिटल मार्केटर हैं और आईटी क्षेत्र में फुल टाइम जॉब का हिस्सा रहे हैं| प्रियेश जैन को शुरू से ही पुरानी सभ्यता और संस्कृति ,प्राचीन स्मारकों, मंदिरों को जानने का विशेष रुझान रहा है, उनकी इसी रुचि और उत्सुकता ने उन्हें पुरातत्‍वीय स्‍थलों (विशेष रूप से प्राचीन मंदिरों) की खोज के लिए प्रेरित किया।

“Secret Temples” की शुरुआत
मूलतः राजस्थान के कुण गाँव निवासी प्रियेश जैन, पिछले वर्ष लॉकडाउन के दौरान जब अपने गाँव में थे तब अपने गाँव के ही पास बलीचा नाम की जगह पर उन्होंने लगभग 1000 साल प्राचीन जैन मंदिर का दौरा किया, जिसे बलीचा जैन मंदिर भी कहा जाता है। इस जैन मंदिर का दौरा करने पर उन्होंने पाया कि यह प्राचीन और अद्भुत, भारतीय संस्कृति का परिचय देता हुआ मंदिर आज उचित रखरखाव के अभाव में जीर्ण शीर्ण अवस्था में है क्योंकि लोगों को इस मंदिर के बारे में पता ही नहीं है।

इस तरह जानकारी के अभाव में एक अमूल्य धरोहर ऐसे ही लुप्त ना हो जाए और यही नहीं ऐसी और भी कई बहुमूल्य, अतुल्य धरोहर होगी जिसकी जानकारी के अभाव में लोग (विशेष रूप से युवा) उससे आज भी वंचित है और आगे भी वंचित रह जाएंगे। इसी समस्या के समाधान की खोज करते हुए प्रियेश जैन को यह प्रेरणा मिली कि क्यों ना इन अंतर्हित- अदृश्य संस्कृति को हर युवा तक पहुंचाया जाए और तभी से “Secret Temples” की शुरुआत हुई। इस स्टार्टअप को शुरू करने की अवधारणा युवाओं और दुनिया के लंबे समय से भूले-बिसरे पारंपरिक इतिहास के बीच एक जोड़ने वाली कड़ी बनाना है।

प्राचीन एवं रहस्यमय मंदिरों में गहन रुचि रखने वाले प्रियेश जैन कहते हैं- भारत के प्राचीन मंदिरों की खोज करते हुए मुझे एहसास हुआ कि विश्व की सभी संस्कृतियों की जननी “भारत की संस्कृति” बहुआयामी है यहां कई धार्मिक प्रणालियों, जैसे कि सनातन धर्म, जैन धर्म, बौद्ध धर्म ,सिख धर्म जैसे धर्मों का समागम है। इस मिश्रण से भारत में उत्पन्न हुए विभिन्न धर्म और परम्पराओं ने विश्व के अलग -अलग हिस्सों को भी बहुत प्रभावित किया है। इस अमूल्य संस्कृति और अद्भुत सभ्यता को सिर्फ अपने तक सीमित रखना गलत होगा बल्कि सभी को (खासकर सभी युवाओं को) इसके साथ जोड़ना चाहिए और तभी मुझे “Secret Temples” बनाने की प्रेरणा मिली।

इस स्टार्टअप को शुरू करने की अवधारणा युवाओं और दुनिया के लंबे समय से भूले-बिसरे पारंपरिक इतिहास के बीच एक जोड़ने वाली कड़ी बनाना है। मेरा अंतिम उद्देश्य एक ऐसी जगह बनाना है जहाँ आप ऐतिहासिक और रहस्यमय मंदिरों से जुड़े लगभग सभी सवालों के जवाब पा सकें। इस संस्था के द्वारा वे विभिन्न धर्मों के मूल्यों, शिक्षाओं, जीवन शैली, वास्तु विवरण और बहुत कुछ पर जानकारी देते हैं और आधुनिकीकरण की दुनिया में हमें आपको और देश के हर नागरिक को धर्म और आस्था से जोड़े रखने की प्रेरणा देते है।

महज 11 महीने में Secret Temples ने पाई कई उपलब्धियां –

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बिना किसी पैड प्रमोशन के महज 11 महीने के अंदर इस संस्था द्वारा इंस्टाग्राम पर 2,55,000 फॉलोअर्स को पार कर लिया गया है जिसमें आम जनता के साथ-साथ 60+ सेलिब्रिटी भी हैं ।

हाल ही में इस संस्था को महाशिवरात्रि पर सद्‌गुरु (ईशा फाउंडेशन) से उपहार मिले हैं तथा कुछ दिनों पहले ईशा फाउंडेशन ने ही इस संस्था को सद्‌गुरु की नवीनतम पुस्तक “कर्मा: ए योगीज गाइड टू क्राफ्टिंग योर डेस्टिनी” की एक प्रति भेजी थी।

Secret Temples की पोस्टस् “Zostel” जैसे प्रसिद्ध आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर दिखाई गई है। अभी कुछ दिनों पहले ही विश्व प्रसिद्ध ट्रैवल मैग्ज़िन् “Travel and Leisure India” की वेबसाइट पर भी Secret Temples को फीचर किया गया, इसी के साथ “Tripoto” की वेबसाइट पर भी Secret Temples को एक ब्लॉग मे दिखाया गया है।

यदि आपके भी मन में कोई रहस्यमय मंदिर या संस्कृति के बारे में कोई प्रश्न या संशय या कुछ तथ्यों को जानने की जिज्ञासा हो तो आप बिना किसी परेशानी के सीक्रेट टेंपल्स के माध्यम से या इस संस्था से जुड़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Website – https://www.secrettemples.com
Instagram – https://www.instagram.com/secret_temples/
Facebook – https://www.facebook.com/secrettemples

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles