पुस्तक: मोहब्बत का महीना

लेखक: विपिन तिवारी

प्रकाशन: अथर्स इंक पब्लिकेशन्स

कीमत: 200 रुपए

********************************************

पुस्तक समीक्षा:

कहानियों को कहने का तरीका और जैसे का तैसा रख देने की कला ‘मोहब्बत का महीना’ में मिल जाती है। ये किताब कहानियों का संग्रह है, जिसमें कुल 8 कहानियां शामिल हैं। किताब की शुरुआत से ही इसमें नयापन होने की खुशबू आने लगती है। ‘मोहब्बत का महीना’ इसमें शामिल की गई एक कहानी है जो सबसे अलग लिखी गई है।

कहानी में नयापन और रिश्तों की बारीकियां आपको इस किताब में देखने को मिल जाएंगी। हर कहानी अपना अलग रूप लेकर आपके सामने आती है और रिश्तों, मानव मूल्यों को सीधा का सीधा आपके मन में उतर जाती हैं।
इस किताब को सबसे अलग बनाती है कहानियों को लिखने की कला। इन्हें लिखे जाने का तरीका। कहानियां शुरू होती हैं फ्लैशबैक से और सारा कुछ घुमाने के बाद आपको फिर उसी जगह पर लाकर छोड़ देती हैं जहां से आपने पढ़ना शुरू किया था। इस पूरी प्रक्रिया में आप सैर लगाकर आ जाते हैं। जैसे कोई फिल्म देख आई हो।

 

mohabbat ka mahina
mohabbat ka mahina

इसकी टाइटल कहानी ‘मोहब्बत का महीना’ की बात करें तो इसमें चार किरदारों को शामिल किया गया है। ओम, अनामिका, मानव और कल्पना। खास बात ये है कि इस कहानी में ओम ही मानव है, जबकि अनामिका और कल्पना दो अलग-अलग किरदार। ये कहानी ओम से शुरू होती है और मानव पर जाकर खत्म हो जाती है। इस बीच हुए इन चारों किरदारों के संवाद ही आपको हंसा, रुला और सहमा देने के लिए काफी हैं। इन किरदारों की तय की हुई दूरी में इनके साथ चलते हुए आपको अपनापन लगने लगता है। इनके थकान में आप खुद की थकान महसूस करते हैं। इनके रोने में खुद का रोना ढूंढ लेते हैं।

कुल मिलाकर 8 कहानियों से सजी ये किताब आपको एक अलग ही दुनिया से परिचय कराएगी। इसे लिखने के ढंग और दिल के अंदर तक समा जाने वाले संवाद आपको हमेशा याद आने वाले हैं। अगर आप इस किताब में पैसे खर्च करते हैं तो ये आपके लिए फायदे का सौदा ही साबित होने वाला है। अंत में हासिल होता है ‘मोहब्बत को मोहब्बत से जीने का तरीका’ जो अपने आप में बिल्कुल अलहदा है।

पुस्तक को इन लिंक्स के साथ खरीदें–
amazon – https://amzn.to/3kTJOl2
flipkart– https://bit.ly/3iRQSfc
लेखक के बारे में– https://vipintiwari.in/