क्या मार्च 2019 तक सभी ATM बंद हो जाएंगे ?

0
1280
atm will be closed in 2019, CATMi

Confederation of ATM Industry (CATMi) ने चेताया है कि मार्च 2019 तक देश के 1,13,000 ATM बंद हो जायेंगे. CATMi नें आगाह करते हुए कहा है कि नकदी प्रबंधन योजनाओं के हालिया मानकों के चलते मार्च 2019 तक 50 फीसदी एटीएम बंद होने की संभावना है.

गौरतलब है कि समूचे भारत में कुल करीब 2,38,000 ATMs हैं जो कि औसतन बहुत कम है. आंकड़ो की माने तो 1ATM पर करीब 5,462 लोग निर्भर हैं, अौर बाकि कुछ बैंको पर निर्भर रहते हेैं.

ATM को कुछ खुद बैंक्स संचालित करते हैं तो कुछ ब्राउन लेबल ATM की कंपनियां बैंको के नाम से चलाती हैं. जिनको RBI से स्वीकृति मिली होती है. बता दें कि भारत में 50% ATM खुद बैंक संचालित करती है और 50% ब्राउन लेबल जैसी कंपनियां.

Confederation of ATM Industry (CATMi) जो ब्राउन और व्हाइट लेबल जैसी कंपनियों का संघ है जो की बैंको से रूपये लेकर खुद ATM को संचालित करती है और देखभाल करती है. उन्होंने बताया कि वो ऐसा अपनी मर्जी से नहीं कर रहे है बल्कि उनपे दबाव डाला जा रहा है. उनका कहना है कि हम अब ज्यादा कमाई नहीं कर पा रहे है और जिस प्रकार के नियम आ गए है RBI के द्वारा वो हमको मजबूर कर रहे रहे हैं.

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले RBI ने इन कंपनियों के लिए दिशानिर्देश जारी किया था कि ATM में प्रयोग होने वाले सॉफ्टवे, हार्डवेयर और cassette swap method (ATM में नोट रखने वाला बॉक्स) में पदोन्नति करें. और ये सब करने में CATMi को 5000 करोड़ लगाने होंगे. जैसा कि CATMi ने बताया कि उनको इतना लाभ नहीं हो रहा की 5000 करोड़ खर्च करें. आगे उन्होंने कहा कि RBI जल्द अपने नियम को बदले या हमें फण्ड करे नहीं तो 2019 तक 1,30,000 ATMs बंद कर देंगे. अब देखना ये होगा की RBI इसपर क्या कदम उठाती है.