Thursday, July 25, 2024

UP में सीएम योगी ने वीकेंड लॉकडाउन के साथ और क्या-क्या दिए हैं अहम निर्देश

सीएम योगी ने मंगलवार को यूपी में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा प्रदेश के 500 से ज्यादा एक्टिव केस वाले जिलों में रोज नाइट कर्फ्यू का फरमान सुनाया है।

कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-11 को सीएम योगी ने कई अहम दिशा-निर्देश दिए हैं। इनमें ऑक्सीजन की व्यवस्था लेकर प्रदेश में रणनीति के साथ कोरोना गाइललाइंस के पालन की बातें हैं।

सीएम योगी के निर्देश…

कोविड-19 की विभीषिका के बीच संयम और धैर्य हमारा सबसे बड़ा हथियार है। प्रत्येक शनिवार और रविवार को प्रदेश में साप्ताहिक बंदी (कोरोना कर्फ्यू) प्रभावी रहेगा। जिन जिलों में 500 से अधिक एक्टिव केस हैं, वहां हर दिन रात्रि 8 बजे से अगले दिन प्रातः 7 बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी।इस नियम को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए।

> सीएम ने प्रवासियों को लेकर सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। सीएम ने कहा कि महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली से प्रवासी जनों की वापसी हो रही है। सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरते जाते की आवश्यकता है। इन प्रवासी कामगार/श्रमिक जनों के सुगमतापूर्ण आवागमन की व्यवस्था की जाए।

> सीएम ने लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी,झांसी, गोरखपुर, मेरठ जनपदों सहित प्रदेश के सभी जिलों में कोविड बेड की संख्या को दोगुना करने की आवश्यकता बताई है। योगी ने कहा कि फौरी तौर पर सभी जिलों में 200-200 बेड का विस्तार किया जाए।

> एल-1, एल-2 और एल-3 हॉस्पिटल की अलग-अलग मॉनिटरिंग करते हुए ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जाए। हर अस्पताल में न्यूनतम 36 घंटों का ऑक्सीजन बैकअप जरूर रहे।

अभी के हालात देखते हुए यह सुनिश्चित करें कि प्रदेश स्थित एमएसएमई सहित सभी छोटी-बड़ी औद्योगिक इकाइयों में उत्पादित होने वाली ऑक्सीजन का इस्तेमाल केवल मेडिकल कार्य के लिए हो।

> ऑक्सीजन प्लांट पर पुलिस सुरक्षा हो। ऑक्सीजन वाले वाहनों की जीपीएस मॉनिटरिंग की जाए।

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Trending News