Thursday, May 30, 2024

​डिफेंस ऑफिसर बनना है तो सीडीएसइ की राह अपनायें, 8 सितंबर तक करें अप्लाई

डिफेन्स अफसर में जो युवा अपनी भविष्य को देखते हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. यूपीएससी ( संघ लोक सेवा आयोग) ने CDSE-2 का नोटिफिकेशन निकाला है. यह परीक्षा उन लोगों के लिए पहली सीढ़ी है जो बतौर ऑफिसर देश की सेवा करना चाहते हैं.इसके माध्यम से भारतीय सेना के प्रमुख अंगों में आगे बढ़ने का मौका मिलता है. कैसी होगी सीडीएसइ की परीक्षा और क्या है आवश्यक तिथि, यहाँ पढ़ें-

जानें CDSE को

सीडीएसइ यानी कंबाइन डिफेन्स सर्विसेज एग्जामिनेशन की परीक्षा साल में दो बार होती है. अभी आया नोटिफिकेशन CDSE2 का है. इस परीक्षा को हर साल यूपीएससी आयोजित करती है. इस परीक्षा के माध्यम से आप भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना में अपनी करियर को बना सकते हैं

ये करें अप्लाई

उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना होना चाहिए और 10वीं, 12वीं में फिजिक्स और मैथ्स में पास होना चाहिए. कई पदों के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही, परीक्षार्थी को अविवाहित भी होना चाहिये. हालांकि, अप्लाई करने से पहले एक बार नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें.

ये है आवश्यक तिथि

  • आवेदन प्रकिया की शुरुआत- 9 अगस्त 2017
  • आवेदन की अंतिम तिथि- 8 सितंबर 2017
  •  प्रवेश पत्र आने की तिथि- अक्टूबर 2017
  • परीक्षा की तिथि- 19 नवम्बर 2017
  • रिजल्ट- दिसम्बर 2017

ऐसी होगी परीक्षा

CDSE की परीक्षा विभिन्न स्तर पर होती है. सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है. इस परीक्षा में पास होने वाले परीक्षार्थियों को बाद में एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

भारतीय सैनिक,वायु सेना और नौसेना अकादमी में प्रवेश के 300 अंकों की परीक्षा होती है. इसमें 100 अंकों के तीन पेपर होते हैं. परीक्षा में अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, और गणित से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं.

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में प्रवेश के लिए 200 अंकों की परीक्षा होती है. इस परीक्षा में 100 अंकों के दो पेपर ( अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान) पूछे जाएंगे.

यहाँ करें अप्लाई

परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए आप यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाकर करें. अप्लाई करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles