Tuesday, May 21, 2024

कोरोना से बचने के लिए खाने में क्‍या करें शामिल, किससे बनाएं दूरी? WHO ने बताया

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर अपना विकराल रूप दिखाने लगा है। कोरोना का नया रूप बहुत संक्रामक है और जरा सी लापरवाही इस महामारी को न्‍योता देने की तरह है।

कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए बार बार हाथ धोना, मास्‍क लगाना और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने के साथ इस समय खाने पीने पर भी विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है। इस मौसम में अच्‍छ खाना आपकी इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत कर सकता है, जिससे गंभीर बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि कोरोना से बचने के लिए किस तरह के खाने का सेवन करना चाहिए। WHO के मुताबिक इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने के लिए इस समय ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड का सेवन बेहतर साबित हो सकता है। इसके साथ ही ऐसे खाने का सेवन करना जरूरी है, जिससे विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट मिल सकें।

इसके साथ ही खाने में खूब सारे फल, सब्जियां, दाल,ओट्स, मक्‍का, बाजारा, ब्राउन राइस और जड़ से जुड़ी सब्जियां जैसे आलू, शकरकंद और अरबी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है इसके साथ ही मीट, मछली, अंडे और दूध को डाइट में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

Related Articles

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles