Tuesday, May 21, 2024

Evm मशीन सिर्फ 90 सेकंड में हो सकता है हैक, दिखाया गया डेमो.!

दिल्ली:-  आपको भी जानकर हैरानी हो जायेगा  की क्या आखिर सच में 90 सेकंड में evm मशीन हैक हो सकता है .? बिल्कुल कुछ इसी तरह से  दिल्ली मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने सवाल खड़ा कर दिया है. केजरीवाल  ने चुनाव आयोग पर सवाल करते हुए कहा है की ‘हम तो कह रहें है की आप अपनी evm मशीन दीजिये, मदर बोर्ड बदलने में 90 सेकंड लगते हैं.’

दरअसल ये पूरा मामला शुरू तब हुआ जब आम आदमी पार्टी सरकार ने ने ईवीएम में कथित छेड़छाड़ पर चर्चा करने के लिए आज (9 मई को) दिल्ली विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाया था। सत्र के दौरान आप विधायक सौरव भारद्वाज ने सदन में एक ईवीएम जैसी दिखने वाली मशीन के जरिए डेमो दिखाकर बताया कि कैसे ईवीएम से छेड़छाड़ की जा सकती है।

evm

भारद्वाज ने सदन को बताया कि जिस पार्टी को जितवाना होता है, उसका एक कोड होता है। उसी का इस्तेमाल टेम्परिंग के दौरान किया जाता है। इसके लिए वो सदन में कुछ कोड भी दिखाते हैं।

डेमो के दौरान आप विधायक ने दिखाया कि कोड डालने से पहले तक मशीन ठीक तरीके से काम कर रही थी लेकिन जैसे ही कोड डाला गया उसके बाद मशीन किसी खास उम्मीदवार के पक्ष में वोट डालने लगती है, भले ही मतदाताओं ने चाहे अपने पसंद के उम्मीदवारों के चुनाव चिह्न के आगे बटन दबाया हो। उन्होंने रिजल्ट दिखाकर बताया कि भाजपा को कुल तीन लोगों ने ही वोट डाले मगर उसे कुल 11 वोट मिले जबकि आप को कुल 10 लोगों ने वोट किया मगर उसे मिले केवल 2 वोट।

आप सरकार द्वारा दिखाए गए इस डेमो से evm को लेकर मामला एक बार फिर गंभीर होता  चला जा रहा है.  जिसको लेकर विपक्ष जम कर हमला बोल दिया है . गौरतलब है की बीते पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों में evm गड़बड़ी का मामला सामने आया था जिसके बाद ये रुकने का नाम नहीं ले रहा.

Related Articles

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles