Tuesday, April 16, 2024

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से जुड़ी कुछ बातें जो आपको नहीं पता होगा…

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन आज ७४ साल के हो गये, आइये जानते उनसे जुड़े कुछ बातें..

  1. एक समय था जब वो बॉलीवुड के ‘एंग्री यंग मैन’ के नाम से जाने जाते थे। अभी तक अमिताभ की 20 फिल्मों में उनका नाम विजय था। 1973 में आई फिल्म ‘जंजीर’ ऐसी पहली फिल्म थी जिसमें उनका नाम विजय था। बिग बी से जुड़ी कुछ ऐसी ही दिलचस्प बातें जानने के लिए क्लिक करें…
  2. अमिताभ बच्चन की ज्यादातर सफल फिल्मों जैसे ‘दीवार’, ‘शोले’ और ‘मुकद्दर का सिंकदर’ में उनके किरदार को ऑन-स्क्रीन मरा हुआ दिखा गया था। फिल्म ‘कूली’ के अंत में भी ऐसा ही दिखाया जाना था लेकिन सेट पर अमिताभ खतरनाक हादसे का शिकार हुए, जिसमें उनकी जान जाते-जाते बची थी। इसके बाद निर्देशक मनमोहन देसाई ने क्लाइमेक्स में बदलाव किया और अंत में बिग बी के किरदार को जिंदा रखा गया।
  3. अमिताभ ने ‘गुड्डी’, ‘गोल माल’ और ‘हीरो हीरालाल’ जैसी फिल्मों में स्पेशल अपीयरेंस में नजर आए थे। इन फिल्मों में वो अपनी असल पहचान यानि अमिताभ बच्चन के तौर पर ही दिखे थे।
  4. अमिताभ ने सिंगिंग में भी हाथ आजमाया। उन्होंने विद्या बालन की फिल्म ‘कहानी’ का गाना ‘एकला चलो रे’, फिल्म ‘बोल बच्चन’ का टाइटल सॉन्ग और ‘लावारिस’ का ‘मेरे अंगने में’ जैसे कई गाने गुनगुनाए हैं।
  5. फिल्मों की तरह अमिताभ ने टीवी पर भी अपना जलवा बिखेरा था। जिस दौर में फिल्मी सितारे छोटे पर्दे को कमतर आंकते थे और इससे दूरी बना रखी थी, उस वक्त अमिताभ ने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ को होस्ट करने की चुनौती अपने हाथ में ली।

(साभार अमर उजाला )

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles