यूपी पुलिस में सबसे बड़ी दारोगा भर्ती, परीक्षा से पहले जान लें ये जरूरी जानकारी

0
195
samachar up,यूपी पुलिस, up police vacancy

यूपी के लाखों युवाओं का इंतजार खत्म हो गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी दारोगा भर्ती 2020-21 की आनलाइन लिखित परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई हैं। प्रदेश के 13 जिलों में स्थापित 92 परीक्षा केंद्रों में 12 नवंबर से दो दिसंबर के बीच लिखित परीक्षा होगी।

इस बार परीक्षा तीन चरणों में होगी और प्रतिदिन तीन पालियां में इम्तिहान कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने तीन दिसंबर का दिन भी परीक्षा के लिए रिजर्व रखा है। यदि किसी दिन किसी केंद्र पर परीक्षा में कोई बाधा आई तो वह परीक्षा तीन दिसंबर को होगी।

तीन दिन पहले पता चलेगा परीक्षा केंद्र

परीक्षा की सुरक्षा-व्यवस्था व सुचिता को लेकर भी भर्ती बोर्ड ने पूरी तैयारी की है। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र का जिला परीक्षा की तिथि से 10 दिन पूर्व तथा परीक्षा केंद्र का नाम-पता तीन दिन पूर्व भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा। अभ्यर्थियों के प्रवेशपत्र पंजीकरण पोर्टल पर तीन दिन पूर्व प्रदर्शित किये जाएंगे।

आधार कार्ड लाना होगा अनिवार्य

भर्ती बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि आनलाइन लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को पहचान पत्र के रूप में मूल आधार कार्ड/ई-आधार कार्ड तथा उसकी एक छायाप्रति साथ लानी होगी। छायाप्रति परीक्षा केंद्र पर जमा की जाएगी। पहचान पत्र के रूप में केवल आधार कार्ड ही स्वीकार होगा।

किसके कितने पद

उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस (पुरुष व महिला) के 9027 पद
प्लाटून कमांडर पीएसी के 484 पद
अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पद