कोरोना: CM योगी ने 20 लाख से ज्यादा मजदूरों को भेजी 1 हजार रुपये की पहली किस्त

0
1739
dihadi majduro ko 1 hajar

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते रोजगार पर भी असर पड़ने लगा है। इस समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लगभग 20 लाख दिहाड़ी मजदूरों को 1 हजार की पहली किस्त डीबीटी) के माध्यम से उनके अकाउंट में भेज दी है।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ सबको सहभागी बनाने की दृष्टि से प्रदेश सरकार ने दैनिक श्रमिकों के लिए भरण-पोषण की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार रेहड़ी, ठेला, खोमचा, रिक्शा, ई-रिक्शा चालक और पल्लेदारों को भी 1 हजार रुपये का भरण-पोषण भत्ता दे रही है. इसके लिए नगर विकास विभाग को अधिकृत किया गया है।’

इन्‍हें दिया जा रहा मुफ्त में राशन

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अंत्योदय राशन कार्ड धारक, निराश्रित वृद्धा अवस्था पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन, निर्माण श्रमिक और प्रतिदिन कमाने वाले श्रमिकों को हम यह नि:शुल्क राशन उपलब्ध करा रहे हैं। इसके तहत 20 किलो गेंहू और 15 किलो चावल की व्यवस्था की गई है। साथ ही जो लोग भी इससे वंचित रह जाएंगे और किसी भी योजना से आच्छादित नहीं है, उन्हें भी 1 हजार रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है।