देश में अब ब्लैक फंगस का कहर, जानें क्या है लक्षण और कैसे करें बचाव

0
432
black fungus symptoms and treatment, black fungus symptoms, black fungus treatment, what is black fungus

भारत में फैली कोरोना महामारी के बीच एक और भयानक रहस्यमयी बीमारी सामने आई है। इसे ब्लैक फंगस बताया जा रहा है। देश के कई हिस्सों में करीब 200 लोगों को ब्लैक फंगस होने की खबरें सामने आ रही हैं। इसका वैज्ञानिक नाम Mucormycosis है। चलिए आपको इसके बारे में आसानी से समझाते हैं कि ये क्या चीज है, इससे कैसे बचा जा सकता है। ( black fungus symptoms and treatment )

ये ब्लैक फंगस (Mucormycosis) क्या बला है? ( what is black fungus )

विशेषज्ञों की बात मानी जाए तो यह किसी बीमार व्यक्ति के सांस लेते समय Mucormycosis को अंदर लेने से हो सकता है। हवा में मौजूद यह फंगस सांस के माध्यम से आपके शरीर के अंदर चला जाता है। शरीद में प्रवेश करने के बाद यह लंग्स, साइनस और आपके चेस्ट को खराब करना शुरू कर देता है। ऐसा कहा जा रहा है जब कोई मरीज ठीक होने के लिए पूरी तरह से दवाइयों पर निर्भर हो जाता है तब उसमें इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। वहीं शुगर या अन्य बीमारियों के मरीजों में इसका खतरा अधिक है। ( black fungus symptoms and treatment )

इसके लक्षण जान लीजिए- ( black fungus symptoms )

ब्लैक फंगस होने के बाद किसी व्यक्ति में शुरुआती लक्षण के रूप में गाल की हड्डी में दर्द होना शुरू हो जाता है। आगे बढ़कर यह फंगस संक्रमित व्यक्ति के चेहरे पर घाव बनाना शुरू कर देता है। चेहरे के अलावा आंखों में सूजन और कम दिखाई देना, उनका लाल होने इसके लक्षणों में शामिल हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि फंगल इंफेक्शन हो जाने पर यह आपके दिमाग को प्रभावित करना शुरू कर देता है। जिसके कारण भूलने की समस्या, न्यूरोलॉजिकल परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ( black fungus symptoms and treatment )

ब्लैक फंगस से बचने के लिए क्या किया जा सकता है? ( black fungus treatment )

इससे बचने के लिए कोरोना की तरह मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करते रहें। काई, खाद, मिट्टी जैसी चीजों के पास जाएं तो ध्यान रखें आपका शरीर कहीं से खुला हुआ न हो। अगर आपको शुगर की बीमारी है तो उसके लेवल को कंट्रोल में रखें। नशे का सेवन करते हैं तो उसमें कमी ले आएं। अपने और अपने आस-पास साफ-सफाई का ध्यान रखें। ( black fungus symptoms and treatment )