​ग्रेजुएशन के बाद इन चार सेक्टर्स में है सबसे ज्यादा सैलरी और स्कोप…

ग्रेजुएशन होते ही छात्रों पर नौकरी करने की जिम्मेदारी आ जाती है. हर युवा की चाह एक ऐसे सेक्टर्स में नौकरी करने की होती है जहाँ सैलरी के साथ-साथ नौकरी में आगे बढ़ने का भी स्कोप हो

1
4721
​ग्रेजुएशन के बाद क्या करें, After Graduation course

After Graduation Course

Education Job – ग्रेजुएशन के बाद छात्रों पर नौकरी करने की जिम्मेदारी आ जाती है. हर युवा की चाह एक ऐसे सेक्टर्स में नौकरी करने की होती है जहाँ सैलरी के साथ-साथ नौकरी में आगे बढ़ने का भी स्कोप हो. पर सही जानकारी के अभाव में छात्र भटक जाते हैं. काफी रिसर्च के बाद हम आपको बताने जा रहे हैं वो चार सेक्टर्स जहाँ आने वाले समय में ग्रेजुएट युवाओं के लिए सबसे ज्यादा नौकरियां और सैलरी की उम्मीद है.

1.कंपनी सेक्रेटरी ( CA )

कंपनी सेक्रेटरी (सीएस) की नौकरी को काफी प्रतिष्टित नौकरियों में से एक माना जाता है. इस सेक्टर में पैसे के साथ ही आपको काफी मान-सम्मान भी मिलता है.एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार 2024 तक इस क्षेत्र में करीब 58,400 लोगों को नौकरी देने की उम्मीद है. सीएस की औसतन सैलरी सालाना करीब 1 करोड़ 16 लाख रूपए होती है.

2.मार्केटिंग मैनेजर

मार्केटिंग मैनेजर को ना सिर्फ एसी केबिन मिलता है बल्कि उन्हें मोटी सैलरी से भी नवाजा जाता है. इस सेक्टर में भी युवा अपने करियर को बना सकते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले 8 से 9 सालों में यह क्षेत्र काफी नौकरियां पैदा करेंगी. एक मार्केटिंग मैनेजर की औसतन सालाना वेतन 83 लाख रूपए होती है.

3. आर्किटेक्चरल और इंजीनियरिंग मैनेजर

​ग्रेजुएशन के बाद इस सेक्टर में फ्रेशर्स को तो लाखों में वेतन नहीं मिलती. पर 4 से 5 साल के अनुभव के साथ आप लाखों कमा सकते हैं. चूँकि यह सेक्टर आर्किटेक्चरल से सम्बंधित है इसलिए युवाओं इस क्षेत्र का तभी चुनाव करना चाहिए जब उनके अंदर ड्राइंग और ज्योमेट्री की अच्छी समझ और रूचि हो.

4. कंप्यूटर और इनफार्मेशन मैनेजर

पूरी दुनिया जिस तेजी से डिजिटल हो रही है वहां कंप्यूटर से सम्बंधित क्षेत्र में नौकरी की कभी भी कमी नहीं होगी. एक अनुमान के अनुसार आने वाले 5 सालों इस सेक्टर से सम्बंधित करीब लाख नौकरियां आयेंगी. ऐसे में जिन छात्रों के अच्छा अनुभव और ज्ञान होगा उनके लिए ये एक सुनहरा अवसर होगा.

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here