​ग्रेजुएशन के बाद क्या करें, After Graduation course

After Graduation Course

Education Job – सबसे पहले आपको अपने रूचि के बारे में सोचना होगा और स्नातक ( Graduation) में आपका परफॉरमेंस कैसा था इस पर विचार करना होगा जिससे आगे का रास्ता साफ हो जाएगा।

B.com से ग्रेजुएशन के बाद क्या करें

अगर आपने स्नातक ( Graduation) में बीकॉम किया है तो बीकॉम करने के बाद सबसे ज्यादा पसंदीदा करियर ऑप्शन सीए (CA) का करियर है। सीए (CA) का एग्जाम इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (आईसीएआई) आयोजित करता है।

ग्रेजुएशन के बाद इन चार सेक्टर्स में है सबसे ज्यादा सैलरी और स्कोप…

अगर आपका सीए (CA) में रुचि नही है तो एमबीए एक बेहतरीन ऑप्शन है। CAT, XAT, MAT और MHCET कुछ फेमस एंट्रेंस टेस्ट्स हैं जो किसी प्रसिद्ध एमबीए कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको पास करने होते हैं।

बीकॉम के बाद अकाउंटेंट बनने का भी अवसर है हरेक कंपनी को अपनी बैलेंस शीट तैयार करने के लिए एक अकॉउंटेन्ट की जरूरत पड़ती है।

आप बैंक पीओ (BANK PO) रेलवे, इनकम टैक्स अफसर, डिफेंस आदि में एंट्रेंस एग्जाम के थ्रू नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बड़ी खबर: 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक

ग्रेजुएशन में साइंस लेने के बाद क्या करें

यदि आपने स्नातक साइंस (Bsc Science) से किया है और रिसर्च में रुचि रखते हो तो इसी क्षेत्र में मास्टर्स करना एक सही विकल्प होगा जिसमें जॉब्स के कई अवसर मिलेंगे।

बीएससी स्नातक (Bsc Graduation) मैनजमेंट क्षेत्र में भी कैरियर चुन सकते हैं। आजकल एमबीए कोर्सेज जैसे- हॉस्पिटल मैनेजमेंट (Hospital Management), आईटी मैनेजमेंट (IT Management) और लेबोरेटरी मैनेजमेंट (laboratory management) में स्पेशलाइजेशन के साथ ऑफर किये जा रहे हैं और ये साइंस ग्रेजुएट्स के लिए एक बेहतरीन कोर्स मोड्यूल साबित हो रहे हैं।

बीएससी स्नातक अगर टीचिंग में रुचि रखते है तो बीएड एक सही विकल्प हैं

बीएससी स्नातक (Bsc Graduation) सिर्फ साइंस स्ट्रीम ही नहीं बल्कि एमबीए करके मैनजमेंट क्षेत्र , एमसीए करके आईटी क्षेत्र में जा सकते हैं। इन सब के अलावा आप चाहें तो शॉर्ट-टर्म टेक्निकल कोर्स भी कर सकते हैं, जैसे एसएपी, जावा, एसक्यूएल, फाइनेंशियल अकाउंटिंग इत्यादि।

1 टिप्पणी

Comments are closed.