Wednesday, May 29, 2024

​जल्द ही आएगा ‘बैटरी-फ्री’ सेल फ़ोन, जानिए कैसे करेगा यह काम

आज मोबाइल की जरुरत जितनी ज्यादा है उतनी ही टेंशन है मोबाइल के बैटरी की. हमारा दिमाग हर वक्त मोबाइल बैटरी के लिए अलर्ट रहता है कि कहीं बैटरी डिस्चार्ज ना हो जाये. बैटरी की लंबी लाइफ के लिए हम महँगे फ़ोन्स लेते हैं. पर क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कोई मोबाइल बैटरी-फ्री का चले तो कैसा रहेगा?

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा मुमकिन ही नहीं है. पर हम आपको बता दें कि जल्द ही बाजार में कुछ ऐसा ही स्मार्ट फ़ोन आने वाला है जो बिना बैटरी के चलेगा. जानिये इस अनोखे फ़ोन के फ़ीचर्स-

रेडियो सिग्नल्स का करेगा इस्तेमाल

यह फ़ोन रेडियो सिग्नल्स या लाइट की मदद से खुद को चार्ज रखेगा.आप इसे चलाने के लिए वाई-फाई रॉउटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए ना ही हमें बिजली की जरुरत होगी और ना ही होगा बैटरी का झंझट. इस फोन को यूनिवर्सिटी ऑफ़ वाशिंगटन के शोधकर्ताओं ने काफी रिसर्च के बाद बनाया है. मार्केट में ये फ़ोन जल्द ही लॉन्च हो, इसकी उम्मीद की जा सकती है.

ऐसे करेगा काम

यह फोन लाइट से एनर्जी लेता है.शोधकर्ताओं ने रेडियो सिग्नल्स को डिजिटल डेटा में बदला है, जिसे फ़ोन समझता है. शोधकर्ताओं ने इस फ़ोन से स्काइप कॉल करके भी दिखाया है. इस फ़ोन को बनाने के लिए साइंटिस्ट्स ने सेल्युलर ट्रांसमिशन के एनालॉग सिग्नल्स में ही बदलाव कर के यह बड़ी उपलब्धि हासिल की है.

हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा है कि इस पूरी प्रक्रिया में इतनी ऊर्जा की खपत होती है कि ऐसा फोन डिज़ाइन करना असंभव था, जो परिवेश में मौजूद ऊर्जा स्त्रोतों पर निर्भर रह सके. वाई-फाई राउटर के इस्तेमाल से बैटरी-फ्री फोन हासिल करना ज्यादा आसान होगा.

साभार- नयी दुनिया

Related Articles

Stay Connected

15,900FansLike
2,300FollowersFollow
500SubscribersSubscribe

Latest Articles