Friday, April 19, 2024

19 July 2022 current affairs

  19 July 2022 current affairs  

19 July 2022 current affairs

Question.किस खिलाडी ने हाल ही में अपने करियर का पहला सुपर 500 खिताब जीता है? 

Ans. पीवी सिंधु – बैडमिंटन स्टार खिलाडी पीवी सिंधु ने हाल ही में अपने करियर का पहला सुपर 500 खिताब जीता है. उन्होंने सिंगापुर ओपन के फाइनल में मौजूदा एशियाई चैंपियन चीन की वांग झी यी को 21-9, 11-21, 21-15 से हराया है.

Question. वेदांत ने किस आईआईटी संस्थान में स्थापित स्टार्टअप डिटेक्ट टेक्नोलॉजीज के साथ साझेदारी की है ?

Ans. आईआईटी मद्रास – आईआईटी मद्रास में हाल ही में वेदांत ने स्थापित स्टार्टअप डिटेक्ट टेक्नोलॉजीज के साथ साझेदारी की है और अपनी सभी व्यावसायिक इकाइयों में टी-पल्स एचएसएसई मॉनिटरिंग सिस्टम तैनात किया है.

Question. भारती एयरटेल ने हाल ही में किस कंपनी को 1 बिलियन अमरीकी डालर में 1.2% इक्विटी शेयर आवंटित किए है?

Ans. गूगल – भारती एयरटेल ने हाल ही में गूगल को 1 बिलियन अमरीकी डालर में 1.2% इक्विटी शेयर आवंटित किए है. गूगल के पास अब भारत के 2 दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में 1.2% हिस्सेदारी है.

Question. किस राज्य में देश का पहला मंकीपॉक्स मामला पाया गया है?

Ans. केरल – संयुक्त अरब अमीरात से केरल आये व्यक्ति में पहला मंकीपॉक्स मामला पाया गया है. उसके नमूने पुणे के नेशनल वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट भेजे गए, जिसमें बीमारी की पुष्टि हुई, यह पहली बार 1958 में बंदरों में पाया गया था.

Question. भारतीय क्रिकेट टीम के किस पूर्व कप्तान को ब्रिटिश संसद द्वारा सम्मानित किया गया है?

Ans. सौरव गांगुली – भारत के पूर्व कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष, सौरव गांगुली को हाल ही में ब्रिटिश संसद द्वारा सम्मानित किया गया है. उन्होंने वर्ष 2002 में भारत को नेटवेस्ट ट्रॉफी दिलाई थी और ठीक 20 साल बाद उसी दिन उन्हें उसी शहर में सम्मानित किया गया है.

Question. भारत के किस शहर को शंघाई सहयोग संगठन की पहली “सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी” घोषित किया जायेगा?

Ans. वाराणसी – भारत के वाराणसी को शंघाई सहयोग संगठन की पहली “सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी” घोषित किया जायेगा. सदस्य राज्यों के बीच लोगों से लोगों के संपर्क और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए संगठन द्वारा एक नई घूर्णन पहल के तहत वाराणसी 2022-23 के लिए एससीओ की बन जाएगा.

Question. किसने हाल ही में आरईसी लिमिटेड के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है?

Ans. वीके सिंह – वीके सिंह ने हाल ही में आरईसी लिमिटेड के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है. इस पदोन्नति से पहले, सिंह आरईसी में कार्यकारी निदेशक थे. वे आरईसी पावर डेवलपमेंट एंड कंसल्टेंसी लिमिटेड के बोर्ड में एक निदेशक भी हैं.

Question. एएमएल-सीएफटी का मुकाबला करने में सहयोग बढ़ाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक और किसके बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है?

Ans. बैंक इंडोनेशिया – एएमएल-सीएफटी का मुकाबला करने में सहयोग बढ़ाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक और बैंक इंडोनेशिया के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है. आरबीआई और बीआई केंद्रीय बैंकिंग के क्षेत्र में संचार और सहयोग में सुधार करने के लिए सहमत हुए है.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles