रेलवे ने जारी की 1 जून से चलने वाली 200 पैसेंजर ट्रेनों की सूची, आज से बुकिंग शुरू

1
692
train list

भारतीय रेलवे ने एक जून से शुरू होने जा रही 100 नॉन एसी ट्रेनों की सूची जारी कर दी है। ये ट्रेनें पहले से चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन और 15 जोड़ी राजधानी ट्रेनों के अतिरिक्त चलाई जा रही हैं।

ये है 100 ट्रेनों की सूची
इन 100 ट्रेनों में से प्रमुख ट्रेनें गोरखपुर से मुंबई जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस, लखनऊ मेल, प्रयागराज एक्सप्रेस, कोणार्क एक्सप्रेस, शिवगंगा एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सप्रेस, श्रम शक्ति एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई मेल, चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस आदि हैं।

बतादें कि इन ट्रेनों की बुकिंग गुरुवार 21 मई से सुबह से शुरू हो जाएगी। इन ट्रेनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 30 दिन का होगा। यानी कि आप 1 महीने पहले टिकट बुक कर सकते हैं। ट्रेन में हर क्लास का किराया सामान्य किराया होगा जो ऐसी मेल/एक्सप्रेस/जनशताब्दी टाइप ट्रेनों में होता है। इन ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे। यानी इनका कम्पोजीशन रेगुलर ट्रेन की तरह होगा।

साथ ही रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों के लिए ई टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप से ही जारी किए जाएंगे। इनके लिए आरक्षण केंद्रों या रेलवे स्टेशनों से कोई टिकट जारी नहीं की जाएंगी।

यहां क्लिक कर देखें ट्रेनों की लिस्ट