​जैसी समस्या-वैसा फेसपैक, जानें कब लगायें कौन सा फेसपैक

3
460
FACEPACK KAISE KARE

फेसपैक :- चेहरे की खूबसूरती हर किसी की चाह होती है. यही खूबसूरती और चमक बरक़रार रखने के लिए हम अक्सर फेसपैक का इस्तेमाल करते हैं. फेसपैक हमारी त्वचा से सारे कीटाणु और गंदगी को बाहर निकालने में मददगार होता है. पर क्या आपको पता है कि आपके फेसपैक को आपकी त्वचा और उसकी समस्या के अनुरूप होना चाहिए. जानिए कुछ ऐसे ही फेसपैक और उसके फायदे के विषय में-

 

टोमैटो फेसपैक –  

यह फेसपैक ओपन पोर्स की समस्या में मददगार है.अक्सर, ओपन पोर्स की समस्या ऑयली स्किन में देखने के लिए मिलती है क्योंकि ऐसी त्वचा में ऑयल ग्लैंड्स काफी एक्टिव होते हैं जिस कारण स्किन के पोर्स खुल जाते हैं. टोमैटो फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले टोमैटो पल्प को निकालें.

अब इस पल्प में 1 चम्मच चन्दन पाउडर और 1 चम्मच कैलामाइन पाउडर मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 1 घंटे तक छोड़ें. इस फेसपैक में मौजूद टमाटर स्किन के खुले पोर्स को बंद करने में मदद करता है.

नीम 

अगर त्वचा में एक्ने और पिम्पल्स की समस्या है तो नीम फेसपैक यूज़ करें. एक्ने और पिम्पल्स की समस्या के कई कारण होते हैं जैसे ऑयली स्किन, बालों में डैंड्रफ, हार्मोनल इम्बैलेंस आदि. इन समस्याओं में सबसे ज्यादा फायदेमंद नीम है.

ऐसे तो नीम फेसपैक बाजार में आसानी से उपलब्ध है पर आप इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं. इसके  लिये नीम के पत्तों को सुखाकर पीस लें और फिर  गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं व चेहरे पर लगायें.

बेसन 

कई बार पिम्पल्स और एक्ने के कारण चेहरे पर भद्दे निशान रह जाते हैं. बहुत बार ये निशान छोटे छोटे गड्ढों में तब्दील होते हैं. ऐसी त्वचा के लिए बेसन फेसपैक का इस्तेमाल करें.

इसे बनाने के लिए एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी पाउडर, नींबू की कुछ बूंदें और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनायें व चहरे पर लगायें. इस पैक को करीब 20 मिनट या सूखने तक रखें और बाद में ठन्डे पानी से धो लें.

मुल्तानी मिट्टी 
यह फेसपैक पिग्मेंटेशन या झाइयों में काफी लाभदायक होती है. पिग्मेंटेशन का मुख्य कारण सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणें होती हैं.

घर पर इस फेसपैक को बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, चुटकी भर पिसा कपूर, एक छोटी चुटकी रसौन्ध, थोड़ा शहद मिलाकर पेस्ट बनायें और चेहरे पर लगायें. सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

 

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here