पपीते के पत्ते का रस पीने के फायदे जानकर आप चौंक जाएंगे !

0
1094
पपीते के पत्ते papaya leaf benefits papita ke fayde

पपीता खाने के फायदे तो अभी तक आपने बहुत पढ़ा होगा और आजमाया भी होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि पपीते के पत्ते खाने से भी अनेकों फायदे होते हैं शायद नहीं तो चलिए हम बताते हैं.

सुनकर आश्चर्य जरुर लग रहा होगा लेकिन यह सच है पपीते के पत्तों से बहुत सी बिमारियों से निजात पाई जा सकती है. और भी क्या क्या फायदा करता है उसके लिए पढ़िए पूरी खबर…

पत्तों का रस पीने से फ़ायदे-

गर्मियों के मौसम में देखा गया है की ज्यादातर लोग शरीर में इन्फेक्शन से परेशान रहते हैं. तो ऐसे में आपको बस पपीता के पत्तों का रस पीना है. इसको पीने से आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और रोगों से लड़ने की क्षमता भी.

खून की कमी होने पर- papaya leaf benefits

अगर आपके शरीर में बार बार खून कमी होने की समस्या बनी रहती है तो ऐसे में आपको पपीता के पाटों का रस पीना चाहिए. यह ब्लड में वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा माना गया है. शरीर में खून की कमी को दूर कम करने के लिए बस दिन में एक बार इस रस के दो चम्मच तीन महीने तक लगातार पियें.

डेंगू में पपीता रामबाण- papaya leaf benefits

डेंगू में प्लेटलेट्स घटती है और पपीता के पत्तों का रस पीने से प्लेटलेट्स बढ़ती है. इसलिए ये डेंगू में रामबाण कहा जाता है.

यह भी पढ़ें- रिसर्च- ज्यादा Lipstick लगाने से जा सकती है जान, यकीन नहीं…

इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद

पपीते के पत्तों में कैंसररोधी गुण होते हैं जो कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर जैसे कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं.